Move to Jagran APP

किसिंग बाबा इस तरह से करता था महिलाओं का इलाज, पुलिस ने किया गिरफ्तार

असम के मोरीगांव मेें एक ऐसे बाबा का पता चला है जो किसी भी बीमारी का इलाज महिलाओं को गले लगाकर और किस कर के ठीक कर देते हैं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Fri, 24 Aug 2018 04:37 PM (IST)Updated: Fri, 24 Aug 2018 07:58 PM (IST)
किसिंग बाबा इस तरह से करता था महिलाओं का इलाज, पुलिस ने किया गिरफ्तार
किसिंग बाबा इस तरह से करता था महिलाओं का इलाज, पुलिस ने किया गिरफ्तार

नई दिल्ली, एएनआई। हमारे देश में प्राचीन काल से ही कई अंधविश्वास और कुप्रथाओ का बोलबाला रहा हैं। पढ़े लिखे होने के बावजूद लोग आंखें मूंद कर बाबाओं की झूठीं बातों पर विश्वास कर लेते हैं। जिसका उदाहरण हम लगातार मीडिया में आईं खबरों में देखते रहते हैं। हम इन ढोगीं बाबाओं पर सिर्फ विश्वास ही नहीं करते बल्कि पूरी नियम और श्रद्धा से इनकी बातों का पालन भी करते हैं।

prime article banner

ऐसा ही एक मामला असम के मोरीगांव से सामने आया है जहां एक ऐसे बाबा का पता चला है जो किसी भी बीमारी का इलाज महिलाओं को गले लगाकर और किस कर के ठीक कर देते हैं। मोरीगांव के भोरतापुल गांव में खुद को भगवान कहने वाले बाबा राम प्रकाश चौहान दावा करते हैं कि वो किसी भी महिला का इलाज उसे गले लगाकर और उसे किस करके कर सकते हैं।

         

बाबा का दावा है कि वह अपनी 'अलौकिक शक्तियों' के साथ अपनी शारीरिक और मनोवैज्ञानिक समस्याओं को ठीक करने के लिए महिलाओं को गले लगाकर उन्हें किस करता है, जिससे महिलाओं को राहत मिलती है। जब लोगों को बाबा की इन अश्लील हरकतों के बारे में पता चला तो बाबा के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई गई जिसके बाद पुलिस ने बाबा को महिलाओं के साथ अश्लील हरकत करने के आरोप में उसे गिरफ्तार कर लिया है। हमारे देश में ऐसे और भी नामी-गिरामी बाबा पुलिस के हत्थे चढ़ चुके हैं जो इलाज के नाम पर महिलाओं का शोषण किया करते थे।

            

राम-रहीम गुफा में महिलाओं के साथ इलाज के नाम पर करता था एय्याशी
दुष्कर्म के आरोप में जेल में बंद ढोंगी बाबा राम रहीम भी महिलाओं और कम उम्र की लड़कियों को इलाज के नाम पर अपने तहखाने में बुलाकर दुष्कर्म किया करता था। जिसके बाद उस महिला को डरा-धमका कर चुप रहने को कहा जाता था। इसके अलावा भी डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की रासलीला की बहुत सी कहानियां सामने आ चुकी हैं। दरअसल वो बहुत सी महिलाओं को गुफा में माफी के नाम पर भी बुलाता था आपको बता दें कि ‘माफी’ दुष्कर्म का ही कोडवर्ड था। जब वो किसी महिला को लेकर गुफा में जाता तो उसके चेले उसे बाबा की माफी बताते थे। बाबा की गुफा में सेवा के लिए केवल महिला सेवकों की तैनाती होती थी। यहां पर 209 महिला सेविकाएं बाबा की अनुयायी थी जो कि आने वाले नए शिकार को बाबा के लिए तैयार करती थी।

       

आसाराम बापू कोडवर्ड में करते थे महिलाओं का इलाज
भारत में बाबाओं ने भोली-भाली महिलाओं से भूत प्रेत, तंत्र-मंत्र और जादू टोने के नाम पर खूब शोषण और दुष्कर्म किए हैं। जिनमें से एक नाम संत आसाराम बापू का भी आता है। आसाराम बापू के कुकर्मां और पाखंडों की कहानी उनकी एक गुफा से निकली है। आपको बता दें कि ये वही गुफा है जिसमें उन्होंने काफी समय देकर रूहानी ताकतें हासिल करने की कोशिश की यह गुफा माउंट आबू के नजदीक पहाडि़यों स्थित है। इस गुफा में आसाराम ने इलाज के नाम पर जो रंगरलिया की हैं वो यहां के हर आम आदमी की जुबां पर है।

ये थे आसाराम के अश्लील कोड वर्ड
लड़की को एकांतवास में भेजो, लड़की को ध्यान की कुटिया में भेजो, 400 डायल करो, या फिर सर्मपण कर दो मीरा ऐसी ही कुछ लाइने बाबा अपने सेवादारों को सबके सामने कोडवर्ड में बोलते थे जिसके सहारे वो लड़कियों का निशाना बनाया करते थे।

       

पेट पकड़कर किसी भी मर्ज का इलाज करने वाले बाबा
ये बाबा मधुबनी से जिला मुख्यालय से 3 किलोमीटर की दूरी पर मिश्र टोला में बीमार महिलाओं का इलाज करते हैं। इस बाबा का दावा है कि वो बिना किसी मशीन, दवा या अस्पताल के ही अपने मरीजों का पेट पकड़कर इलाज करते हैं। ये बाबा सप्ताह में तीन दिन अपने मरीजों को देखते हैं। ये बाबा महिलाओं की नब्ज की बजाय पेट पकड़कर अश्लील हरकत करते हैं। गांव के भोले-भाले और अशिक्षित लोग ऐसे बाबाओं के भ्रमजाल में फंस जाते हैं सबसे बड़ी बात है कि पुलिस प्रशासन भी ऐसे बाबाओं के खिलाफ सबकुछ जानते हुए भी हरकत में नहीं आता है।

         

    सांकेतिक चित्र

इलाज के बहाने महिलाओं की इज्जत से खेलता टोहाना का ये बाबा
भाटिया नगर स्थित बाबा बालकनाथ मंदिर के संत अमरपुरी बाबा उर्फ बिल्लू भी महिलाओं के इलाज के नाम पर उनका शोषण करता था इस बाबा का भंडोफोड़ किया राजनगर में रहने वाली एक महिला ने। महिला ने बताया है कि वह पिछले 7-8 साल से इस तांत्रिक बाबा के पास झाड़-फूंक से इलाज करवा रही थी। एक दिन बाबा ने महिला के पति को फोन कर उसे इलाज के लिए बुलाया जिसके बाद उसका पति अपनी पत्नी को मंदिर में ही छोड़ आया, जहां बाबा ने महिला को बेहोश कर उसका शोषण किया। जब महिला को होश आया तो देखा कि उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे जब महिला ने पूछा तो बाबा ने उसे धमकी देते हुए किसी से भी इस बात का जिक्र ने करने की बात कही।

21वीं सदी में जब दुनिया चांद पर बसने की सोच रही दुनियाभर में शिक्षा का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है, इंटरनेट और मीडिया ने दुनियाभर में जागरुकता फैलाई है फिर भी अंधविश्वास अपनी जगह पर कायम है। अशिक्षित और भोले-भाले लोगों के अलावा शिक्षित और पढ़े-लिखे लोग भी इसका शिकार बन रहे हैं। अंधविश्वास एक ऐसी समस्या जिसका समाधान सामने होते हुये भी लोग इस पर भरोसा कर लेते हैं जिसके कारण ऐसे बाबाओं की दुकानें चलती हैं और लोगों का फायदा उठाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.