Move to Jagran APP

पीएनबी घोटालाः मेहुल चोकसी समेत कई की 218 करोड़ रुपये की और संपत्ति जब्त

ताजा जब्त संपत्तियों में अमेरिका स्थित एक फ्लैट और ब्रिटेन स्थित बांग्ला भी शामिल है।

By Vikas JangraEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 12:44 AM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 12:44 AM (IST)
पीएनबी घोटालाः मेहुल चोकसी समेत कई की 218 करोड़ रुपये की और संपत्ति जब्त
पीएनबी घोटालाः मेहुल चोकसी समेत कई की 218 करोड़ रुपये की और संपत्ति जब्त

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरोे]। पीएनबी घोटाले में आरोपियों की संपत्तियों को जब्त करने का सिलसिला जारी है। अब प्रवर्तन निदेशालय ने घोटाले से जुड़ी 218 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। इस तरह लगभग 13 हजार करोड़ रुपये के घोटाले में अब तक लगभग 4500 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। ताजा जब्त संपत्तियों में अमेरिका स्थित एक फ्लैट और ब्रिटेन स्थित बांग्ला भी शामिल है। विदेशी संपत्तियों की जब्त की जानकारी देने के लिए ईडी अमेरिका और ब्रिटेन को लेटर रोगेटरी (एलआर) भेजेगा।

loksabha election banner

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जब्त संपत्तियों में मेहुल चौकसी का मुंबई के ट्रंप टावर में 1.70 करोड़ रुपये का फ्लैट भी है। यह फ्लैट मेहुल चोकसी की बेटी के नाम है। लेकिन चोकसी ने इस खरीदने के लिए पहले घोटाले की रकम बेल्जियम स्थित बेटी के बैंक खाते में ट्रांसफर किया, उसके बाद उसी रकम वापस भारत मंगा लिया। इसी तरह अमेरिका में जब्त संपत्ति दूसरे आरोपी मिहिर भंसाली की पत्नी के नाम है। घोटाले की रकम से भंसाली ने 51 करोड़ रुपये की संपत्ति अपने और पत्नी के नाम साझा खरीदी थी। लेकिन घोटाले के उजागर होने के बाद उसे महज 10 डॉलर यानी 730 रुपये में अपनी पत्नी को बेच दिया था।

ईडी ने इसके साथ ही हैदराबाद के बंजारा हिल्स स्थित एपी जेम्स एंड ज्वेलरी दो लाख वर्ग फुट की जमीन भी जब्त कर ली है। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस कंपनी में परोक्ष रूप से मेहुल चोकसी का 89 फीसदी का मालिकाना हक है। ईडी ने पूरी संपत्ति के 89 फीसदी हिस्से को ही जब्त किया है, जिसे घोटाले की रकम से खरीदी गई थी। इसकी कीमत 120 करोड़ रुपये है। इसी तरह ब्रिटेन स्थित मेहुल चोकसी के 27 करोड़ रुपये के बंगले और 19 करोड़ रुपये के हीरे भी जब्त किये गए हैं। ईडी के अधिकारी के मुताबिक आरोपियों ने घोटाले की रकम से विदेशों में काफी संपत्तियां खरीद रखी हैं। उनका पता लगाया जा रहा है और आगे भी उन्हें जब्त करने का सिलसिला जारी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.