Move to Jagran APP

दंतेवाड़ा में पीएम मोदी बोले, हिंंसा किसी समस्‍या का समाधान नहीं

पीएम ने नक्सलियों से कहा कि 'एक प्रयास करिये, कंधे से बंदूक नीचे रखिए और वापस आइये। अपने बच्चे से बात कीजिए, मुझे यकीन है उसकी बातें आपको हिंसा छोड़ने के लिए बाध्य कर देंगी।' मोदी ने कहा कि जहां से इसकी शुरुआत हुई थी उस नक्सलबाड़ी के लोग भी

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Sat, 09 May 2015 08:24 AM (IST)Updated: Sat, 09 May 2015 09:09 PM (IST)
दंतेवाड़ा में पीएम मोदी बोले, हिंंसा किसी समस्‍या का समाधान नहीं

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को नक्सलियों के गढ़ कहे जाने वाले छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा के पहुंचे। दंतेवाड़ा पहुंचने के बाद पीएम ने लोगों का अभिवादन किया। उन्होंने कहा कि आज मेरा सौभाग्य है कि मुझे आने का मौका मिला।

loksabha election banner

पीएम ने नक्सलियों से कहा कि 'एक प्रयास करिये, कंधे से बंदूक नीचे रखिए और वापस आइये। अपने बच्चे से बात कीजिए, मुझे यकीन है उसकी बातें आपको हिंसा छोड़ने के लिए बाध्य कर देंगी।' मोदी ने कहा कि जहां से इसकी शुरुआत हुई थी उस नक्सलबाड़ी के लोग भी हिंसा छोड़ चुके हैं। मोदी ने कहा कि हिंसा किसी समस्या का समाधान नहीं है।

प्रधानमंत्री ने इस दौरे के दौरान करीब 24 हजार करोड रुपये की लागत से बनी दो योजनाओं का उद्घाटन किया। मोदी ने पहले दंतेवाड़ा स्टील प्लांट का उद्घाटन और उसके बाद रावघाट से जगदलपुर के बीच बनी रेलवे ट्रैक का उद्घाटन किया।

इसी बीच मोदी पर प्रहार करते हुए कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने कहा कि मोदी इवेंट मैनेजमेंट कम करें और देश का मैनेजमेंट अधिक, नक्सलवाद खुद खत्म हो जाएगा। छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेता अजित जोगी ने कहा कि सिर्फ बातें करने से ही नक्सलवाद खत्म नहीं होगा, उस दिशा में मोदी को प्रयास भी करना चाहिए।

पीएम के नक्सलियों के गढ़ दंतेवाड़ा दौरे की सबसे दिलचस्प बात ये है कि करीब 30 साल बाद देश का काेई प्रधानमंत्री नक्सली प्रभावित दंतेवाड़ा के दौरे पर पहुंचा। प्रधानमंत्री के इस दौरे का विरोध भी किया गया। नक्सलियों और कांग्रेस ने प्रधानमंत्री के इस दौरे का विरोध किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि पहले छत्तीसगढ़ में विकास का काम बहुत धीमा था और लोग निराशा में डूबे हुए थे लेकिन रमन सिंह ने निराशा के अंधेरे को दूर किया। मोदी ने कहा कि यहां रेल लाइन बिछने से यहां का विकास होगा। उन्होंने कहा कि गरीब की झोंपड़ी तक विकास पहुंचना चाहिए।

यह भी पढ़ें - बच्चों के रोचक सवालों का प्रधानमंत्री ने दिया अपने अंदाज में जवाब

दंतेवाड़ा पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री ने सबसे पहले नक्सल प्रभावित इलाकों के बच्चों से बात की और उनके सवालों का जवाब अपने अंदाज में दिया। दंतेवाड़ा के लिवलीहुड कॉलेज पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने किया।

इस दौरे के दौरान मोदी करीब 24 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनी दो योजनाओं का उद्घाटन करेंगे। मोदी का रायपुर दौरा आंधी-तूफान की वजह से रद्द हो गया है। रायपुर में मोदी के लिए बन रहा मंच गिर जाने से करीब 55 लोग जख्मी हो गये हैं।

छाञों से रु-ब-रु हुए पीएम मोदी
दंतेवाड़ा में मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ प्रधानमंत्री मोदी एजुकेशन सिटी के ऑडिटोरियम में छात्रों से बात किया। पीएम मोदी ने एक छाञ के सवाल के जवाब में कहा कि कई बार खुद की घटनाओं से ज्यादा, आैरों की घटनाओं से प्रेरणा मिलती है। उन्होंने छात्रों से कहा, आप सब ये पुस्तक Pollyanna जरुर पढ़े। मैंने इसे बचपन में पढ़ा था।

बंगाल में तीन योजनाओं की शुरुआत करेंगे मोदी
पीएम छत्तीसगढ़ के बाद कोलकाता के लिए रवाना होंगे जहां वो तीन योजनाओं का उद्घाटन करेंगे। मोदी कोलकाता के बेलूर मठ भी जाएंगे जहां वो अपने पुराने गुरु से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार दो दिवसीय दौरे पश्चिम बंगाल आ रहे नरेंद्र मोदी शनिवार शाम कोलकाता पहुंचकर प्रधानमंत्री नजरूल मंच से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

शाम 5.15 बजे नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मोदी विशेष विमान से उतरेंगे। उनका स्वागत करने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी समेत कई राजनेता मौजूद रहेंगे। यहां से पीएम छह बजे नजरूल मंच पहुंचेंगे और सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना व अटल पेंशन योजना की शुरुआत करेंगे। कार्यक्रम में कई केंद्रीय मंत्रियों की भी उपस्थिति होगी।

बेलूर मठ में अपने बीमार गुरु से मिलेंगे
यहां से मोदी अपने बीमार गुरु व रामकृष्ण मठ के अध्यक्ष स्वामी आत्मस्थानंद महाराज को देखने शरत बोस रोड स्थित रामकृष्ण सेवा प्रतिष्ठान अस्पताल जाएंगे। विश्राम के दौरान राजभवन में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उनसे मुलाकात करेंगी। पीएम की सुरक्षा को लेकर कड़ी चौकसी बरती जा रही है। दूसरे दिन रविवार सुबह मोदी बेलूर मठ जाएंगे।

आंधी तूफान में मोदी के रैली स्थल का पंडाल गिरा, 42 घायल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोनिया गांधी को कहा धन्यवाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.