नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में ये 10,000 फीट की ऊंचाई पर, यातायात के लिए दुनिया की सबसे लंबी सुरंग है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम नाम पर इस टनल को बनाया गया है। पीएमओ की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री सुबह 10 बजे 3 अक्टूबर को इसका उद्धाटन करेंगे।

कैबिनेट द्वारा अनुमोदित रिसेप्शन योजना के अनुसार, पीएम मोदी को जिलों की परंपराओं के अनुसार उनके आगमन पर भव्य स्वागत किया जाएगा। उसी दिन पीएम के साथ केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी होंगे।

समाचार पीटीआई के अनुसार, समारोह में दौरान सभी कोविद -19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, 28 सितंबर को मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि रणनीतिक अटल बिहारी रोहतांग को खोलने के बाद पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश में दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर, 9.2 किलोमीटर लंबी सुरंग दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है, जो मनाली को लाहौल-स्पीति घाटी से पूरे साल जोड़ती है। इससे पहले, हर साल भारी बर्फबारी के कारण घाटी लगभग 6 महीने तक कट जाती थी।

यह सुरंग मीन सी लेवल (MSL) से 3000 मीटर (10,000 फीट) की ऊँचाई पर हिमालय की पीर पंजाल श्रेणी में अति-आधुनिक विशिष्टताओं के साथ निर्मित है। यह मनाली और लेह के बीच सड़क की दूरी 46 किलोमीटर और समय 4 से 5 घंटे कम कर देता है।

अटल सुरंग को प्रति दिन 3,000 कारों की यातायात घनत्व और 80 किमी / घंटा की अधिकतम गति के साथ 1,500 ट्रक प्रति दिन के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें अर्ध अनुप्रस्थ वेंटिलेशन सिस्टम, SCADA नियंत्रित अग्निशमन, रोशनी और निगरानी प्रणाली सहित कला विद्युत प्रणाली की स्थिति है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस