नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतीय दिवस पर भारतीय प्रवासियों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि उन्होंने पूरी दुनिया में खुद को प्रतिष्ठित किया है और विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। पीएम मोदी ने रविवार को एक ट्वीट करते हुए कहा, प्रवासी भारतीय दिवस पर सभी को विशेष रूप से भारतीय प्रवासियों को बधाई। हमारे प्रवासी समुदाय ने पूरी दुनिया में खुद को प्रतिष्ठित किया है और विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

उन्होंने प्रवासी भारतीयों की भी सराहना की और कहा कि वे अपनी जड़ों से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमें उनकी उपलब्धियों पर गर्व है। प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) हर साल नौ जनवरी को भारत के विकास में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है।

वहीं, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी प्रवासी भारतीय दिवस की बधाई दी और कहा कि उनकी उपलब्धियां हमारा गौरव हैं। एस जयशंकर ने ट्वीट में कहा, प्रवासी भारतीय दिवस पर प्रवासी भारतीयों को बधाई। आपकी उपलब्धियां हमारे लिए गर्व का स्रोत हैं। जयशंकर ने कहा, हमारा भावनात्मक बंधन मजबूती से बढ़ता है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, नौ जनवरी को प्रवासी दिवस के रूप में चुना गया था, क्योंकि इस दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे थे, जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व किया और भारतीयों के जीवन को हमेशा के लिए बदल दिया।

Edited By: Neel Rajput