नई दिल्ली, प्रेट्र : इस्लाम धर्म का सबसे पाक और बरकतों का महीना रमजान शुरू हो गया है। इस पवित्र मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी लोगों को बधाई दी है। पीएम मोदी ने सोमवार रात को ट्वीट कर कहा, 'रमज़ान के पवित्र महीने की शुरुआत पर शुभकामनाएं। इस शुभ महीने में हमारे समाज में सौहार्द, खुशी और भाईचारे की भावना बढ़े।' 

     

बता दें कि सोमवार को रमजान उल मुबारक का चांद दिखने के बाद इस्लाम में उपवास का महीना रमजान मंगलवार से शुरू हो गया है। यह इस्लामिक कैलेंडर का नौवां महीना है, जब मुसलमान सूर्योदय से सूर्यास्त तक भोजन और पानी का त्याग करते हैं। रमजान महीने के अंत में ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाता है।

धार्मिक मान्‍यताओं के अनुसार, रमजान इस्‍लामिक कैलेंडर का सबसे पवित्र महीना है। रमजान माह को तीन अशरों में बांटा गया है। पहले अशरे में अल्‍लाह अपने बंदों पर रहमत की बारिश करता है। दूसरे अशरे में गुनाहों की माफी दी जाती है और तीसरे अशरे में अल्‍लाह अपने लोगों को दोजक की आग से निजात दिलाता है। मुस्लिम विद्वानों के मुताबिक इस बार 5 मई को रमजान का चांद दिखना था ,लेकिन इसे भारत में चांद नहीं दिखाई दिया। जबकि, सउदी अरब समेत कई खाड़ी देशों में रमजान के चांद का दीदार किया गया। बता दे कि खाड़ी देशों में सोमवार को पहला रोजा रखा गया है। भारत में रमजान का पवित्र महीने एक दिन बाद शुरू हुआ है, इसलिए लोगों ने पहला रोजा मंगलवार को रखा है ।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ayushi Tyagi