नई दिल्ली (जेएनएन)। गुजरात में आज नव वर्ष मनाया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गुजरातवासियों को ट्वीट कर नव वर्ष की बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। बता दें कि यह दिन गुजरातवासियों के लिए साल का सबसे बड़ा दिन होता है। गुजराती विक्रम संवत कैलेंडर के अनुसार इस दिन नये साल की शुरुआत होती है। इसके अलावा पड़ोसी देश नेपाल का यह राष्ट्रीय कैलेंडर होता है। हालांकि गुजरात का कैलेंडर इनसे थोड़ा अलग होता है, यहां दिवाली के दूसरे दिन नया साल मनाया जाता है।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, दिवाली के एक दिन बाद मैं केदारनाथ में होकर काफी खुश हूं। आज गुजरात में नए साल की शुरुआत है।मैं सभी को अपनी बधाई व शुभकामनाएं भेजता हूं।

इस दिन रिश्तेदार और दोस्त एक दूसरे के यहां जाकर उन्हें 'साल मुबारक' और 'नूतन वर्ष अभिनंदन' कहकर नए साल की मुबारकबाद देते हैं। अन्य राज्यों में दिवाली जहां एक दिन का त्योहार मनाया जाता है वहीं गुजरात में यह पांच दिनों तक लगातार मनाया जाता है। यह धनतेरस से शुरु होकर भाईदूज के दिन खत्म होता है। मालूम हो कि, गुजराती विक्रम संवत कैलेंडर के अनुसार यह साल 2074 मनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : LIVE: पीएम मोदी केदारनाथ में की पूजा, किया योजनाओं का शिलान्यास

Posted By: Srishti Verma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस