Move to Jagran APP

PM मोदी 16 जनवरी को शुरू करेंगे कोरोना टीकाकरण अभियान, CO-WIN ऐप को भी करेंगे लॉन्च

पीएम मोदी 16 जनवरी को देश भर में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही वह को-विन ऐप को भी लॉन्च करेंगे। पीएम वैक्सीन लगवाने वाले कुछ स्वास्थ्य कर्मियों के साथ बातचीत भी करेंगे।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 01:49 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 01:49 PM (IST)
PM मोदी 16 जनवरी को शुरू करेंगे कोरोना टीकाकरण अभियान, CO-WIN ऐप को भी करेंगे लॉन्च
16 जनवरी को पीएम मोदी लॉन्च करेंगे टीकाकरण अभियान

नई दिल्ली, पीटीआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी है। सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी टीकाकरण के पहले दिन वैक्सीन लगवाने वाले कुछ स्वास्थ्य कर्मियों के साथ वीडियो लिंक के माध्यम से बातचीत भी करेंगे। टीकाकरण अभियान से पहले जम्मू-कश्मीर से लेकर केरल और असम से लेकर गोवा तक देश के कोने-कोने में वैक्सीन पहुंचाने का काम जारी है।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी 16 जनकरी को वैक्सीनेशन के लिए जरूरी CO-WIN ऐप को भी लॉन्च करेंगे। 2,934 टीकाकरण केंद्रों में से कुछ को शॉर्टलिस्ट किया गया है, जहां से लाभार्थी प्रधानमंत्री के साथ बातचीत कर सकते हैं। इसमें नई दिल्ली का एम्स और सफदरजंग अस्पताल शामिल है।एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पहले दिन लगभग तीन लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को देश भर में 2,934 टीकाकरण केंद्रो पर वैक्सीन के शॉट्स दिए जाएंगे। 

बता दें कि करीब शुरूआत में तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन दी जाएगा। इसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के करीब 27 करोड़ व्यक्तियों और अन्य बीमारियों से ग्रसित 50 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देश के मुताबिक 50 वर्ष की आयु की पहचान के लिए लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनावों की मतदाता सूची का इस्तेमाल किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार वैक्सीन लगाने के लिए लोंगों को मतदान की तरह अपना कोई भी पहचान पत्र दिखाना होगा। इन पहचान पत्रों में आधारकार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट के साथ-साथ मनरेगा का जॉबकार्ड और बैंक या पोस्ट आफिस का फोटो लगा पासबुक तक शामिल हैं। इन पहचानपत्रों की सूची सभी स्थानीय भाषाओं में वैक्सीन केंद्रों पर लगाई जाएगी ताकि किसी को दिक्कत नहीं हो।

भारत के औषधि नियामक ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड की ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ को देश में सीमित आपात इस्तेमाल को पिछले रविवार को मंजूरी दी थी। टीकाकरण अभियान के लिए 2360 लोगों को राष्ट्रीय स्‍तर के प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षण दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.