नई दिल्ली, पीटीआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को शिमला में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में देश भर की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि इस कार्यक्रम में, प्रधान मंत्री मोदी 21 हजार करोड़ रुपये से अधिक की किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त भी जारी करेंगे। कार्यक्रम में, कुछ लाभार्थी शिमला में मौजूद रहेंगे, तो वहीं शेष वर्चुअल रूप से इसमें शामिल होंगे।

मंत्रालय ने कहा

शनिवार को एक आधिकारिक बयान में मंत्रालय ने कहा कि 'गरीब कल्याण सम्मेलन' शीर्षक वाला यह कार्यक्रम सभी जिलों में अब तक के सबसे बड़े एकल आयोजनों में से एक होगा, जहां प्रधानमंत्री इन योजनाओं और कार्यक्रमों के उनके जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। राज्य की राजधानियों, जिला मुख्यालयों और कृषि विज्ञान केंद्र (KVK) केंद्रों पर एक साथ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जहां लाभार्थी मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय और राज्य के मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और अन्य निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगे। इनमें से कई योजनाओं के लाभार्थियों की संख्या करोड़ों में है। इन योजनाओं में आवास, पीने योग्य पानी की उपलब्धता, भोजन, स्वास्थ्य और पोषण, आजीविका और वित्तीय समावेशन आदि सहित जनसंख्या के सबसे गरीब तबके की सबसे अधिक दबाव वाली समस्याओं का समाधान किया जाता है।

मंत्रालय ने आगे कहा, 'बातचीत इन योजनाओं के अभिसरण और संतृप्ति की संभावना का पता लगाएगी और भारत के लिए नागरिकों की आकांक्षा का आकलन करने का अवसर देगी क्योंकि यह वर्ष 2047 में स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूरे करता है।'  इसके साथ ही मंत्रालय ने आगे कहा कि यह उम्मीद की जाती है कि यह बातचीत न केवल नागरिकों के जीवन को आसान बनाने के लिए इन योजनाओं के जन-केंद्रित दृष्टिकोण को उजागर करेगी बल्कि लोगों की आकांक्षाओं पर सरकार को भी बताएगी और यह सुनिश्चित करेगी कि कोई भी देश की प्रगति के लिए पीछे नहीं छूटे। आपको बता दें कि यह कार्यक्रम भाजपा शासित हिमाचल प्रदेश में हो रहा है जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं।

Edited By: Ashisha Rajput