Move to Jagran APP

गुजरात के उमिया माता मंदिर के स्थापना दिवस कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी-पानी होने पर ही पाटीदार बनेंगे पानीदार, हर जिले में बनाएं 75 अमृत सरोवर

प्रधानमंत्री ने मंदिर के 14 वें स्थापना दिवस समारोह को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। मंदिर का उद्घाटन भी पीएम ने ही 2008 में गुजरात के मुख्यमंत्री रहते किया था। इस मंदिर की पाटीदारों में बहुत मान्यता है।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Sun, 10 Apr 2022 08:12 AM (IST)Updated: Sun, 10 Apr 2022 02:10 PM (IST)
गुजरात के उमिया माता मंदिर के स्थापना दिवस कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी-पानी होने पर ही पाटीदार बनेंगे पानीदार, हर जिले में बनाएं 75 अमृत सरोवर
उमिया माता मंदिर के स्थापना दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेते पीएम। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एएनआइ। आज राम नवमी के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गथिला, जूनागढ़ में उमिया माता मंदिर के 14 वें स्थापना दिवस समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। पीएम ने इस दौरान कहा कि पानी होने के कारण ही पाटीदार पानीदार बनेंगे और अब आजादी के अमृत महोत्सव पर उन्हें हर जिले में 75 अमृत सरोवर बनाने का संकल्प लेना चाहिए। बता दें कि मंदिर का उद्घाटन भी पीएम मोदी ने 2008 में किया था जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल  ने भी हिस्सा लिया। गौरतलब है कि उमिया मां को कदवा पाटीदारों की 'कुलदेवी' माना जाता है।

loksabha election banner

आस्था का केंद्र अब सामाजिक चेतना का केंद्र बना

पीएम ने अपने संबोधन में आगे कहा कि मैंने हमेशा सामूहिकता की शक्ति को महसूस किया है। उन्होंने कहा कि उमिया माता मंदिर का यह पावनधाम आस्था का केंद्र है, लेकिन अब यह स्थान सामाजिक चेतना और पर्यटन का केंद्र बन गया है। मंदिर के ट्रस्ट के लोगों को बोलते हुए पीएम ने कहा कि मां उमिया के भक्तों को जो कुछ भी मांगा है, उसे आप लोगों ने पूरा करने की कोशिश की है। इसके लिए करने वालों को बहुत-बहुत बधाई।

लोगों से की यह अपील

पीएम ने कहा कि मां उमिया के धाम में कई कार्यक्रम हो सकेंगे तभी यह स्थान सच्ची सामाजिक चेतना का केंद्र बनेगा। जब देश 2047 में स्वतंत्रता के 100 वर्ष मनाएगा, तो समाज और प्रत्येक नागरिक को यह निश्चय करना चाहिए कि देश कहां होगा। उन्होंने कहा कि मेरे मन में एक विचार आया है कि स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रत्येक जिले में 75 अमृत सरोवर का निर्माण किया जाए। ताकि आज से 25 साल बाद आने वाली पीढ़ी देखे कि हमारे गांव के लोगों ने इस झील का निर्माण किया है। पीएम ने कहा कि पानी होने पर ही पाटीदार पानीदार हो जाता है और तालाब से ही गांव का विकास होगा। 

पीएम के लिए इसलिए खास है यह मंदिर

यह मंदिर पीएम मोदी के लिए इसलिए ही खास नहीं है कि उन्होंने इसका उद्घाटन किया था, बल्कि इसलिए भी खास है क्योंकि 2008 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दिए गए सुझावों के आधार पर मंदिर ट्रस्ट ने अपने दायरे को विभिन्न सामाजिक और स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों के साथ-साथ मुफ्त मोतियाबिंद आपरेशन और आर्थिक रूप से कमजोर रोगियों के लिए मुफ्त आयुर्वेदिक दवाओं में विस्तारित किया है।

यह है इस मंदिर की विशेषता

गुजरात के मेहसाना जिले के उंझा में स्थित यह उमिया मन्दिर को कुर्मी, कटियार पाटीदार और पटेल समाज की कुलदेवी का मन्दिर के रूप में जाना जाता है। इन समुदाय की इस मंदिर के प्रति विशेष मान्यता है। लगभग 1200 वर्ष पुराने इस मन्दिर का लगभग 100 साल पहले जीर्णोद्धार किया गया है। बता दें कि पिछले साल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उमिया माता धाम मंदिर और मंदिर परिसर की आधारशिला रखी थी। इसे 74 हजार वर्ग गज जमीन पर 1500 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परियोजना की वर्चुअली आधारशिला भी रखी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.