नई दिल्ली, एएनआई: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को बिलासपुर में 3,650 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी बिलासपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का उद्घाटन भी करेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री अपने संबोधन के जरिए कार्यकर्ताओं में भी नई ऊर्जा का संचार करेंगे। पीएम मोदी ने पांच साल पहले बिलासपुर एम्स का शिलान्यास किया था, जिसका निर्माण करीब 1470 करोड़ की लागत से किया गया है।

कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

अपने हिमाचल दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पिजौर से नालागढ़ तक करीब 31 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग को फोरलेन बनाने की परियोजना की वर्चुअली आधारशिला रखेंगे। इसकी लागत करीब 1690 करोड़ रुपये है। यह परियोजना अंबाला, चंडीगढ़, पंचकूला और सोलन, शिमला से बिलासपुर, मंडी व मनाली के लिए एक प्रमुख मार्ग है। इससे राज्य में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री नालागढ़ में करीब 350 करोड़ की लागत से बनने वाले मेडिकल डिवाइस पार्क की भी आधारशिला रखेंगे। बिलासपुर जिला के बंदला में हाइड्रो इंजीनियरिग कालेज का उद्घाटन करेंगे। इस पर करीब 140 करोड़ रुपये व्यय हुए हैं।

कुल्लू दशहरा समारोह में शामिल होंगे प्रधानमंत्री

पीएम मोदी कुल्लू दशहरा समारोह में भी शामिल होंगे। अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव 5 से 11 अक्टूबर तक कुल्लू के ढालपुर मैदान में मनाया जाएगा। यह महोत्सव अपने आप में अनोखा है, यहां घाटी के 300 से अधिक देवताओं की सभा होती है। महोत्सव के पहले दिन सभी देवता अपनी सुशोभित पालकियों में मुख्य देवता भगवान रघुनाथ जी के मंदिर में पूजा करते हैं। जिसके बाद फिर वो ढालपुर मैदान के लिए प्रस्थान कर जाते हैं। ऐतिहासिक कुल्लू दशहरा समारोह में इस बार प्रधानमंत्री दिव्य रथ यात्रा और देवताओं की भव्य सभा के साक्षी बनेंगे। यह पहली बार होगा जब देश के प्रधान मंत्री कुल्लू दशहरा समारोह में भाग ले रहे हैं।         

यह भी पढ़े: दशहरा में लालू यादव के 15 सिर देख चकराए लोग, पटना के इस पोस्‍टर में नरेंद्र मोदी और सोनिया गांधी भी 

यह भी पढ़े: पीएम मोदी ने किया ट्वीट,बोले देवभूमि हिमाचल में आकर होती है आनंद की अनुभूति

Edited By: Amit Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट