Move to Jagran APP

PM Modi Japan Visit: दो दिवसीय जापान यात्रा को खत्म कर पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना

PM Modi Japan Visit पीएम मोदी अपनी दो दिवसीय जापान यात्रा का समापन कर स्वदेश वापिस लौट रहे हैं। टोक्यो क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद उन्होंने टोक्यो हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं।

By Ashisha RajputEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 08:17 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 10:18 PM (IST)
PM Modi Japan Visit: दो दिवसीय जापान यात्रा को खत्म कर पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना
आज टोक्यो में क्वाड लीडर्स समिट (Quad Summit 2022) की बैठक आयोजित हुई। (फोटो-एएनआइ)

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दो दिवसीय यात्रा पर जापान पहुंचे थे, जहां पर उन्होंने क्वाड नेताओं के एक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। अपनी यात्रा का सफल समापन कर पीएम मोदी भारत वापस लौट रहे हैं, उन्होंने टोक्यो हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए किया प्रस्थान कर दिया है। बता दें कि आज टोक्यो में क्वाड लीडर्स समिट (Quad Summit 2022) की बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने हिस्सा लिया। इस दौरान क्वाड लीडर्स समिट की बैठक में रूस-यूक्रेन जंग समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

loksabha election banner

हिंद-प्रशांत सहयोग मजबूत करने पर चर्चा करेगा क्वाड

क्वाड देशों के प्रमुखों का तीसरा शिखर सम्मेलन मंगलवार को टोक्यो में होगा। इस दौरान सदस्य देश खुला, मुक्त और समावेशी हिंद-प्रशांत के लिए सहयोग मजबूत करने पर चर्चा करेंगे। इस दिशा में दीर्घकालीन रणनीति तैयार की जाएगी। इसके अलावा यूक्रेन पर रूस के हमले से पड़ने वाले प्रभावों पर भी क्वाड देशों के नेता चर्चा करेंगे। यह क्वाड का तीसरा शिखर सम्मेलन होगा। इस दौरान चारों सदस्य देशों के प्रमुख व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहेंगे। क्वाड देशों का पहला शिखर सम्मेलन वर्चुअल मोड में हुआ था।

क्वाड के चारों सदस्य देश-भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान यह प्रदर्शित करना चाहेंगे कि इस समूह का उद्देश्य विश्व की भलाई है। चीन के बढ़ते आक्रामक व्यवहार के बीच क्वाड यह भी बताना चाहेगा कि वह नियम आधारित विश्व व्यवस्था के लिए एकजुट और प्रतिबद्ध है। क्वाड का यह सम्मेलन एक ऐसे समय हो रहा है, जब इसके सदस्य देशों के साथ चीन का संबंध तनावपूर्ण है। पिछले कुछ वर्षो से चीन लोकतांत्रिक मूल्यों को लगातार चुनौती दे रहा है और व्यापारिक गतिविधियों में आक्रामक रवैया अपना रहा है।

मोदी ने बाइडन को कलाकृति, अल्बनीज को पेंटिंग भेंट की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल ने राष्ट्र प्रमुखों को भारतीय कला और हस्तशिल्प से जुड़े उपहार भेंट किए। इसमें गोंड कला की पेंटिंग, सांझी कला से जुड़ी कलाकृति और हाथ से बना लकड़ी का नक्काशीदार बाक्स शामिल रहा। पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को मथुरा के ठुकरानी घाट की थीम पर आधारित जटिल सांझी कला की कलाकृति भेंट की है। इसे राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कलाकार ने बनाई है। सांझी कान्हा की नगरी मथुरा की प्रसिद्ध लोककला है, जिसमें पेपर पर हाथ से कटिंग कर डिजाइन बनाई जाती है।

आस्ट्रेलिया के नव निर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज को पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश की गोंड कला की पेंटिंग भेंट की है। यह एक विशिष्ट आदिवासी कला है। गोंड का मतलब हरियाली वाली पहाड़ों से है। गोंड कला को आस्ट्रेलिया की आदिवासी कला के समान माना जाता है। इसी तरह प्रधानमंत्री मोदी ने अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा को रोगन पेंटिंग के साथ हाथ से बना नक्काशीदार लकड़ी का बाक्स उपहार दिया है। यह लोक कलाओं का मिश्रण है। यह रोगन पेंटिंग और लकड़ी पर हाथ की नक्काशी का मिश्रण है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.