Move to Jagran APP

लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने 4 साल में दिया अपना सबसे छोटा भाषण

शिकायतों का ध्यान रखते हुए स्वतंत्रता दिवस पर पहली बार पीएम मोदी ने अपना भाषण एक घंटे से कम समय में पूरा कर लिया।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Tue, 15 Aug 2017 11:21 AM (IST)Updated: Tue, 15 Aug 2017 11:32 AM (IST)
लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने 4 साल में दिया अपना सबसे छोटा भाषण
लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने 4 साल में दिया अपना सबसे छोटा भाषण

नई दिल्ली,जेएनएन। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चौथी बार लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया। देश आज अपना 71वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तिरंगा फहराया। पीएम मोदी ने इस बार लाल किले की प्राचीर से चार साल में अब तक का अपना सबसे छोटा भाषण दिया।

prime article banner

पीएम मोदी ने अपने पिछले रेडियो संबोधन 'मन की बात' में कहा था कि उन्हें लोगों के शिकायत भरे पत्र मिले थे कि उनके स्वतंत्रता दिवस के भाषण बहुत लंबे होते हैं। मोदी ने जुलाई में 'मन की बात' में वादा किया था कि उनका इस बार का स्वतंत्रता दिवस भाषण छोटा होगा। शिकायतों का ध्यान रखते हुए स्वतंत्रता दिवस पर पहली बार पीएम मोदी ने अपना भाषण मात्र 54 मिनट में पूरा कर लिया।

गौरतलब है कि पीएम के रूप में 15 अगस्त 2014 को लाल किले की प्राचीर से पहली बार देश की जनता को संबोधित किया था। तब उन्होंने 65 मिनट का भाषण दिया था। इसके बाद साल 2015 में उनका संबोधन 86 मिनट तक चला था और पिछले साल उनका भाषण डेढ़ घंटे से अधिक समय तक चला था। पिछले साल उन्होंने 94 मिनट का भाषण दिया था। 

यह भी पढ़ें: लाल किले की प्राचीर से कालाधन से कश्मीर तक पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें

यह भी पढ़ें: लाल किले से बोले पीएम, भ्रष्टाचार से कोई समझौता नहीं, 2022 तक बनाएंगे न्‍यू इंडिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.