नई दिल्‍ली (एएनआई)। भारत और अमेरिका आने वाले समय में और अधिक मजबूती के साथ आगे बढ़ने को तैयार हैं। ये बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद सामने आई है। इस बातचीत में दोनों ही नेताओं ने अपनी भविष्‍य की प्राथमिकताओं के बारे में विस्‍तार से चर्चा की। साथ ही इस दौरान दोनों देशों के बीच कॉप्रिहेंसिव ग्‍लोबल स्‍ट्रेटेजिक पार्टनरशिप और भारतीय-प्रशांत क्षेत्र में फैली वैश्विक कोविड़-19 महामारी पर भी विस्तार से चर्चा हुई।

पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने जो बाइडन को राष्‍ट्रपति चुनाव में मिली जीत की बधाई दी। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि बाइडन के शासन में अमेरिका में लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍था और अधिक मजबूत होगी। इसके अलावा पीएम मोदी ने उप-राष्‍ट्रपति पद के लिए चुनी गई भारतीय मूल की कमला हैरिस को भी उनकी जीत पर बधाई दी है।

वार्ता के दौरान दोनों ही नेता आने वाले समय में करीबी सहयोग के साथ आगे बढ़ने पर सहमत हुए। दोनों ने ही एक समान हित वाले मुद्दों पर साझा प्रयास करते हुए आगे बढ़ने पर भी अपनी रजामंदी जाहिर की है। कोविड-19 की वैक्सीन को लेकर भी दोनों के बीच विचार विमर्श हुआ। दोनों ही इस बात पर राजी थे कि इस वैक्‍सीन को सभी के लिए बनाया जाना चाहिए और इसकी पहुंच भी सभी तक होनी चाहिए। इसके अलावा इन दोनों के बीच हुई वार्ता में क्‍लामेट चेंज और भारतीय-प्रशांत क्षेत्र में सामंजस्‍य के साथ आगे बढ़ने जैसे भी मुद्दे शामिल थे। इस वार्ता में पीएम मोदी ने बाइडन से उस वक्‍त का भी जिक्र किया जब वे वर्ष 2014 और 2016 में वो अमेरिका गए थे। इस दौरान भी पीएम मोदी और बाइडन के बीच बातचीत हुई थी। वर्ष 2016 में जब पीएम मोदी ने अमेरिका का दौरा किया था उस वक्‍त बाइडन ने यूएस कांग्रेस के संयुक्‍त सत्र की अध्‍यक्षता की थी।

यह भी देखें: PM Modi ने Joe Biden को फोन पर दी बधाई, COVID 19, Climate Change पर हुई चर्चा

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस