शिमला, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के लोगों को राज्य के स्थापना दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि मैं कामना करता हूं कि प्रकृति की गोद में बसा हिमाचल राज्य प्रगति के पथ पर निरंतर आगे बढ़ता रहे और देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाए। प्रधानमंत्री ने ट्विटर के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के स्थापना दिवस की लोगों को शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री समेत गृह मंत्री अमित शाह, हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष ने लोगों को हिमाचल के पूर्ण राज्‍यत्‍व दिवस की बधाई दी।

गृह मंत्री समेत बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष ने दी बधाई 

गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट करते हुए हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व दिवस पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में गरीबों के कल्याण हेतु देवभूमि के विकास को अभूतपूर्व गति मिली है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश की निरंतर प्रगति की कामना भी की। वहीं, बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी अपने गृह राज्य हिमाचल के स्थापना दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण देवभूमि हिमाचल के पूर्ण राज्यत्व दिवस की सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई। बीजेपी अध्यक्ष ने आगे कहा कि पीएम मोदी के मार्गदर्शन में राज्य की जयराम सरकार प्रदेश के चौतरफा विकास के लिए लगातार काम कर रही है। उन्होंने सभी प्रदेशवासियों के कल्याण की कामना भी की। हिमाचल ने आज राज्य के रूप में 51 साल पूरे कर लिए हैं और 52वें पूर्ण राज्यत्व साल में प्रवेश किया है।

हिमाचल के कब मिला राज्य का दर्जा

आपको बता दें कि 18 दिसंबर 1970 को संसद द्वारा हिमाचल प्रदेश राज्य अधिनियम पारित किया गया था। इसके बाद 25 जनवरी 1971 को नया राज्य हिमाचल अस्तित्व में आया था। डा. यशवंत सिंह परमार के पहले मुख्यमंत्री के रूप में हिमाचल प्रदेश भारतीय संघ का 18 वां राज्य बन गया।

Edited By: Geetika Sharma