Move to Jagran APP

पीएम मोदी का आज 71वां जन्मदिन, मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान लाई गई योजनाओं पर डालें एक नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ। 2001 से 2014 गुजरात के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे। 26 मई 2014 को नरेंद्र मोदी ने देश के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में ली शपथ। पीएम मोदी के 71वें जन्म दिवस पर वाराणसी समेत यूपी में तैयारियां।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 08:43 AM (IST)Updated: Fri, 17 Sep 2021 08:58 AM (IST)
पीएम मोदी का आज 71वां जन्मदिन, मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान लाई गई योजनाओं पर डालें एक नजर
पीएम नरेंद्र मोदी का आज 71वां जन्मदिन।(फोटो: फाइल)

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को 71 साल के हो गए और बीजेपी ने इस दिन को ऐतिहासिक बनाने की योजना बनाई है। जहां पार्टी का लक्ष्य आज के दिन अधिकतम कोरोना टीकाकरण का रिकार्ड बनाना है तो वहीं भाजपा आज से 21-दिवसीय सेवा और समर्पण अभियान भी शुरू करेगी। भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन भव्य तरीके से मनाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए बीजेपी ने 21 दिन के एक राष्ट्रव्यापी अभियान की योजना बनाई है जिसे 'सेवा और समर्पण अभियान' का नाम दिया गया है।

prime article banner

प्रधानमंत्री के रूप में पीएम मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के तीसरे साल में हैं और उन्होंने अपने शासन में 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' के आदर्श वाक्य पर बार-बार जोर दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने समावेशी, विकासोन्मुखी और भ्रष्टाचार मुक्त शासन शुरू करने की मांग की है और निर्णय लेने में तेजी लाने की भी मांग की है। 2014 से 2019 तक भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य करने के बाद पीएम मोदी ने मई 2019 को अपने दूसरे कार्यकाल में शपथ ली। वह आजादी के बाद पैदा होने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं।

वह अक्टूबर 2001 से मई 2014 गुजरात के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे हैं। पीएम मोदी का 71वां जन्मदिन 17 सितंबर को है। इसके बीस दिन बाद यानी 7 अक्तूबर को, आज से बीस साल पहले पीएम मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। उन्होंने 2014 और 2019 के आम चुनावों में जीत दर्ज करने के लिए भारतीय जनता पार्टी का नेतृत्व किया। इन दोनों मौकों पर भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने पूर्ण बहुमत हासिल किया। पीएम मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने कई कल्याणकारी पहल की हैं। आइए नजर डालते हैं मोदी सरकार के ऐसे ही कुछ कदमों पर-

1. आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम है जिसमें 50 करोड़ से अधिक भारतीय शामिल हैं।

2. प्रधानमंत्री जन धन योजना

प्रधानमंत्री जन धन योजना के हिस्से के रूप में 35 करोड़ से अधिक जन धन खाते खोले गए हैं जिसका उद्देश्य प्रत्येक भारतीय के लिए बैंक अकाउंट खोलना है।

3. समाज के सबसे कमजोर वर्गों के लिए बीमा और पेंशन कवर के अलावा जैम ट्रिनिटी (जन धन-आधार- मोबाइल) ने पारदर्शिता और गति लाई है और देरी और भ्रष्टाचार को कम किया है।

4. मोदी सरकार विभिन्न वर्गों के लिए पेंशन योजनाएं लेकर आई है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ने 7 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को धूम्रपान मुक्त रसोई प्रदान की है, जिनमें से अधिकांश महिलाएं हैं।

5. आजादी के 70 साल बाद भी करीब 18,000 गांवों में बिजली नहीं थी। सरकार ने 2022 तक 'सभी के लिए आवास' का लक्ष्य रखा है और पीएम किसान सम्मान निधि, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, ई-नाम जैसी योजनाओं के माध्यम से कृषि पर ध्यान देने की मांग की है।

6. पीएम मोदी ने 2014 में 'स्वच्छ भारत मिशन' शुरू किया था और स्वच्छता कवरेज 2014 में 38 फीसदी से बढ़कर 99 फीसदी हो गया है।

7. मोदी सरकार ने अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे को और अधिक राजमार्गों, रेलवे, आई-वे और जलमार्ग के संदर्भ में बनाने की मांग की है। UDAN (उड़े देश का आम नागरिक) योजना ने कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने की मांग की है।

8. प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई 'मेक इन इंडिया' पहल विनिर्माण को तेजी से बढ़ावा देने का प्रयास करती है।

9. मोदी सरकार ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा दिया है और मुद्रा योजना के माध्यम से फंड नहीं देने की मांग की है।

पीएम मोदी के उठाए बड़े कदम

1. पीएम मोदी पर्यावरणीय कारणों के समर्थक हैं और भारत अक्षय ऊर्जा को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दे रहा है। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में, पीएम मोदी ने एक अलग जलवायु परिवर्तन विभाग बनाया। भारत ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की पहल की है।

2. पीएम मोदी ने प्रौद्योगिकी की शक्ति और मानव संसाधनों की ताकत का उपयोग करते हुए आपदा प्रबंधन के लिए एक नया दृष्टिकोण लाने की भी मांग की है।

3. अपनी विदेश नीति की पहल के लिए एक संकेत देते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने सार्क राष्ट्रों के सभी राष्ट्राध्यक्षों की उपस्थिति में कार्यालय में अपना पहला कार्यकाल शुरू किया और दूसरे कार्यकाल की शुरुआत में बिम्सटेक नेताओं को आमंत्रित किया।

4. एक दिन को 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' के रूप में चिह्नित करने के नरेंद्र मोदी के आह्वान को संयुक्त राष्ट्र में जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली।

5. मोदी सरकार के पास सभी के लिए पेयजल, सड़कें, हर गांव में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी और सभी के लिए शिक्षा की योजना है।

6. मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्किल इंडिया, फिट इंडिया और आत्मनिर्भर भारत सहित विभिन्न पहलों का उद्देश्य न्यू इंडिया बनाना है।

10. विभिन्न क्षेत्रों में आर्थिक सुधारों और जीएसटी के रोलआउट के अलावा, मोदी सरकार ने भारत के समृद्ध इतिहास और संस्कृति पर ध्यान दिया है।

11. भारत दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का घर है, जो सरदार पटेल को एक उपयुक्त श्रद्धांजलि है।

पीएम मोदी को मिले कई सम्मान

1. पीएम मोदी को संयुक्त राष्ट्र 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया है।

2. पीएम मोदी को सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान सैश ऑफ किंग अब्दुलअजीज सहित विभिन्न सम्मानों से सम्मानित किया गया है।

3. पीएम मोदी को रूस (द ऑर्डर ऑफ द होली एपोस्टल एंड्रयू द फर्स्ट), फिलिस्तीन (फिलिस्तीन राज्य का ग्रैंड कॉलर), अफगानिस्तान (अमीर अमानुल्लाह खान पुरस्कार), संयुक्त अरब अमीरात (जायद मेडल) और मालदीव के शीर्ष पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है। निशान इज्जुद्दीन का शासन)। 2018 में पीएम को शांति और विकास में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित सियोल शांति पुरस्कार मिला।

पीएम मोदी का जीवन एवं व्यक्तित्व

पीएम मोदी का जन्म 17 सितंबर,1950 को गुजरात के एक छोटे से कस्बे में हुआ था। वह एक गरीब परिवार में पले-बढ़े और जीवन की शुरुआती कठिनाइयों ने उन्हें कड़ी मेहनत का मूल्य सिखाया। अपने प्रारंभिक वर्षों में, उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ काम किया और बाद में राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर भारतीय जनता पार्टी संगठन के साथ काम करते हुए राजनीति में शामिल हो गए।

पीएम मोदी ने गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति शास्त्र में एमए किया है। तकनीकी रूप से सबसे समझदार नेताओं में से एक के रूप में जाने जाने वाले पीएम मोदी नेलोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए टेक्नोलाजी का उपयोग करने की मांग की है। वह सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर काफी एक्टिव रहते हैं। उन्होंने कविता सहित कई पुस्तकें लिखी हैं। वह अपने दिन की शुरुआत योग से करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.