Move to Jagran APP

PM Kisan Scheme: अभी तक आपके खाते में नहीं आई 7वीं किस्त, जानें कैसे मिलेगा पैसा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इसका मकसद छोटे और सीमान्त किसान को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। हलांकि कई लोग ऐसे भी हैं जिसने पास 7वीं किस्त अभी तक नहीं पहुंची है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 03:11 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 08:28 AM (IST)
PM Kisan Scheme: अभी तक आपके खाते में नहीं आई 7वीं किस्त, जानें कैसे मिलेगा पैसा
ज्यादा उत्तर प्रदेश के 1.68 लाख से अधिक किसानों की सातवीं किस्त नहीं आई है।

नई दिल्ली, जेएनएन। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) के तहत केंद्र सरकार किसानों को 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों के जरिए 6000 रुपये की वित्तीय सहायता देती है। 25 दिसंबर को पीएम मोदी ने 9 करोड़ किसानों के खाते में 18,000 हजार रुपये ट्रंसफर किए थे। हालांकि लाखों किसान ऐसे भी हैं जिनके खाते में छठी और सातवीं किस्त अभी तक नहीं पहुंची है। वहीं, किसानों के खाते में जल्द ही 8वीं किस्त (PM Kisaan 8th installment) पहुंचने वाली है।

loksabha election banner

किसान पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ के अनुसार सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के 1.68 लाख से अधिक किसानों की सातवीं किस्त नहीं आई है। किसानों का पेमेंट लटकने के मामले में दूसरा नंहर राजस्थान का है। यहां 11346 किसानों का किस्त पेंडिंग है। इस मामले में तीसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश है। तीसरे नंबर पर महराष्ट्र का है जहां के किसानों के खातों में अभी तक 7वीं किस्त नहीं आई है।

अगर आपके खाते में भी पिछली किस्त नहीं पहुंची है, तो इसका मतलब साफ है कि अपके आपके डाक्यूमेंट में जरूर कोई कमी रह गई है। इसमें आपके आधार नंबर में या बैंक अकाउंट नंबर में कोई गलती हो सकती है। जिसकी वजह से आपके खाते में किस्त नहीं पहुंच रही है। ऐसे में आपको जल्द से जल्द इन गलतियों को च्क करके सुधार करना पड़ेगा। इसके लिए आप खुद इसे ठीक कर लें या तो कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जाकर वहां से करवा लें।

कैसे करें चेक

- सबसे पहले पीएम किसान की की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर क्लिक करें।

- वेबसाइट खुलने के बाद ‘फार्मर कॉर्नर’ पर जाएं।

- इसके बाद लाभार्थी सूची/बेनिफीशियरी लिस्ट पर क्लिक करें।

- अपना आधार नंबर/ बैंक अकाउंट नंबर/मोबाइल नंबर दर्ज करें।

- इसके बाद आपको Get Data पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद सारी जानकारी मिल जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.