नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने की तैयारी में जुटी केंद्र सरकार ने योगगुरु बाबा रामदेव और बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को भी न्योता भेजा है। भेजे गए निमंत्रण पत्र में दोनों लोगों को 21 जून के दिन दिल्ली बुलाया गया है। इस दिन राजपथ पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किय गया है। इस दिन केंद्र सरकार के कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके लिए पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है।

कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योगगुरु रामदेव और अभिनेता अमिताभ बच्चन को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बुलाने का फैसला किया है। दोनों को निमंत्रण भी भेजा जा चुका है। वहीं ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि दोनों ने कार्यक्रम में शामिल होने के लिए हामी भी भर दी है।

कार्यक्रम के लिए प्लान तैयार

प्राप्त खबरों के मुताबिक, कार्यक्रम को सफल बनाने में जुटी केंद्र सरकार ने पूरा प्लान तैयार कर लिया है। इस कार्यक्रम में केंद्रीय कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। हालांकि अभी तक ये तय नहीं किया गया है कि किस कर्मचारी को कौन सी जिम्मेदारी दी जाएगी। हालांकि ये साफ कर दिया गया है कि सभी कर्मचारियों को इस आयोजन में उपस्थित होना अनिवार्य है।

35 मिनट का होगा कार्यक्रम

बताया जा रहा हैकि राजपथ पर सुबह-सुबह होने वाला ये भव्य कार्यक्रम 35 मिनट का होगा। दिल्ली ही नहीं, देश के कई शहरों में 21 जून को सुबह 7 बजे एक साथ योग किया जाएगा। 35 मिनट के कार्यक्रम में 13 तरह के आसन होंगे।

40 हजार लोग लेंगे हिस्सा

1 जून को राजधानी दिल्ली में राजपथ पर होने वाले इस आयोजन में संभवत: पीएम मोदी भी शिरकत करेंगे। जानकारी है कि लगभग 40 हजार लोग इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। इसमें दिल्ली में स्कूली बच्चे भी शामिल होंगे। इसके अलावा देश में मौजूद कुल 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी भी इसमें शामिल होंगे। बीते दो महीने से कई केंद्रीय संस्थाओं के कर्मचारियों को नियमित योग क्लास भी सरकार की ओर से दी जा रही है।

बता दें कि पिछले साल ही पीएम मोदी ने यूएन जनरल असेंब्ली के बीच यह प्रस्ताव रखा था कि किसी भी एक दिन को योग के लिए समर्पित रखा जाए। प्रस्ताव को स्वीकारते हुए 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का निश्चय किया गया था।

ये भी पढ़ेंः योग दिवस पर प्रधानमंत्री ने सोनिया व राहुल को न्योता भेजा

ये भी पढ़ेंः जनता को चाहिए रोजगार, मोदी जी का फोकस योग पर: राहुल

Posted By: anand raj

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप