Move to Jagran APP

अब अपना पीएफ गिरवी रखकर खरीद सकेंगे घर, ईपीएफओ ला रहा है योजना

इपीएफओ जल्द ही अपने अंशधारकों को सस्ता घर खरीदने में सस्ते आवासीय कर्ज का ऐलान कर सकता है।

By Lalit RaiEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2016 12:44 PM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2016 02:09 PM (IST)
अब अपना पीएफ गिरवी रखकर खरीद सकेंगे घर, ईपीएफओ ला रहा है योजना

नई दिल्ली । कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) जल्दी ही अपने चार करोड़ से अधिक अंशधारकों को तोहफा दे सकता है। सस्ता घर खरीदने के लिए भविष्य निधि कोष (PF) को गिरवी रखने और मासिक किस्त (EMI) अदा करने के संबंध में इस कोष के उपयोग की अनुमति देने के लिए एक योजना पेश करेगा।

loksabha election banner

श्रम सचिव शंकर अग्रवाल ने कहा कि ईपीएफओ सदस्यों के लिए आवास योजना पर काम कर रहा है इस योजना के तहत सदस्यों को घर खरीदने के लिए अपने भविष्य निधि कोष को गिरवी रखने की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि हम उन्हें आवासीय कर्ज पर मासिक किस्तों के भुगतान के लिए भविष्य निधि खातों को जोड़ने की अनुमति देने की भी योजना देंगे। हम ईपीएफओ के न्यासियों की अगली बैठक में मंजूरी के लिए इस प्रस्ताव को मंजूरी देंगे।

G-Sec की तुलना में एक्सचेंज ट्रेड फंड में निवेश से मिलेगा ज्यादा फायदा

श्रम मंत्री की अध्यक्षता में ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की अगली बैठक अगले महीने होने की उम्मीद है. सीबीटी की अनुमति मिलने पर योजना अंशधारकों के लिए उपलब्ध होगी। इस योजना की चीजों को अभी तैयार किया जाना है, मसलन अंशधारक कितना कर्ज लेने के पात्र होंगे और सस्ते मकान में कौन से घर आएंगे।

अग्रवाल ने कहा कि हम अंशधारकों पर कुछ भी नहीं थोपना चाहते. इसलिए हम उनके लिए जमीन नहीं खरीदेंगे, न ही उनके लिए घर बनाएंगे, वे अपने लिए खुले बाजार से घर खरीदने के लिए मुक्त होंगे। पिछले साल ईपीएफओ अंशधारकों के लिए सस्ते घर मुहैया कराने का प्रस्ताव 16 सितंबर को हुई सीबीटी की बैठक में रखा गया था।

प्रस्तावित योजना के तहत सदस्य, बैंक-आवास एजेंसी और ईपीएफओ के साथ त्रिपक्षीय समझौता होगा जिसके तहत ईएमआई भुगतान के तौर पर भावी भविष्य निधि योगदान को गिरवी रखा जाएगा।

EPFO से पैसा निकालना हुआ आसान, UAN पर मिली राहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.