Move to Jagran APP

बाल-बाल बची दिल्‍ली डेयर डेविल्‍स की टीम, टला विमान हादसा

स्‍वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर शुक्रवार सुबह एक बड़ा विमान हादसा टल गया। यहां जेट एयरवेज और इंडिगो की फ्लाइट रनवे पर आमने-सामने आ गई। कोलकाता से आई इंडिगो की फ्लाइट में आईपीएल की टीम दिल्‍ली डेयर डेविल्‍स की टीम भी सवार थी।

By vivek pandeyEdited By: Published: Fri, 08 May 2015 11:25 AM (IST)Updated: Fri, 08 May 2015 09:10 PM (IST)
बाल-बाल बची दिल्‍ली डेयर डेविल्‍स की टीम,  टला विमान हादसा

नई दिल्ली, संजय सिंह। रायपुर एयरपोर्ट पर शुक्रवार सुबह एक बड़ा हादसा होते-होते बचा जब रनवे पर दो विमान एक साथ आमने-सामने आ गए। दोनों विमानों में से एक इंडिगो के विमान में डेल्ही डेयरडेविल्स के खिलाड़ी मौजूद थे जो आइपीएल का मैच खेलने के लिए कोलकाता से रायपुर पहुंचे हैं। खिलाडि़यों समेत दोनों विमानों के सभी यात्री सकुशल व सुरक्षित हैं। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं।

loksabha election banner

सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर कोलकाता से आने वाली इंडिगो की फ्लाइट (6ई 245) लैंड करने के बाद अभी रनवे पर ही मौजूद थी कि उसी वक्त मुंबई से आने वाली जेट की फ्लाइट (9डब्लू 377) भी वहीं विपरीत दिशा से लैंड कर गई। इससे दोनों विमान एक-दूसरे के आमने-सामने आ गए। लेकिन एयर ट्रैफिक कंट्रोलर की स्थिति को नियंत्रित करने की तात्कालिक सूझबूझ और पायलटों की तत्परता से एन वक्त पर दोनों विमान एक दूसरे के रास्ते से हट गए और एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। बाद में दोनों विमानों में सवार सभी यात्रियों को सकुशल रायपुर एयरपोर्ट पर उतार दिया गया। पूरे घटनाक्रम में खास बात यह थी कि इंडिगो की फ्लाइट में आम यात्रियों के साथ-साथ डेल्ही डेयरडेविल्स के खिलाड़ी भी मौजूद थे। ये सभी शहीद वीरनारायण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 9 और 12 मई को होने वाले आइपीएल के मैचों के सिलसिले में कोलकाता से रायपुर पहंुचे हैं।

इंडिगो एयरलाइंस की प्रवक्ता मंदिरा कटारिया ने घटनाक्रम की पुष्टि करते हुए कहा कि दोनों विमानों की लैंडिंग एटीसी की देखरेख और निर्देशन में हुई। इंडिगो फ्लाइट की इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग (इंस्ट्रूमेंटल अप्रोच) के बाद जब एटीसी को पता चला कि जेट की फ्लाइट भी उसी रनवे (नंबर 24) की ओर बढ़ रही है तो उसने इंडिगो के पायलट को तुरंत विमान को पीछे ले जाने और टैक्सीवे 'डी' के जरिये रनवे से दूर हो जाने का निर्देश दिया। दूसरी ओर जेट के पायलट को अपने बुद्धि-विवेक से रनवे पर स्थिति का अच्छी तरह आकलन करते हुए सूझबूझ से लैंडिंग कराने (विजुअल अप्रोच) का निर्देश दिया। इस प्रक्रिया में दोनों पायलटों ने कौशल का परिचय दिया। खासकर इंडिगो के पायलट ने जेट विमान के नजदीक आने से पहले अपने विमान को रनवे से टैक्सी वे में डालने की तत्परता दिखाई।

यह भी पढ़ें- सलमान खान को अंतरिम जमानत मिलने पर भड़के आसाराम!

यह भी पढ़ें- सलमान खान की सजा पर अमिताभ बच्चन इसलिए रहे चुप!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.