Move to Jagran APP

पटनावासियों के रसोई घरों में पहुंचेगी पाइप से गैस, गैस सिलेंडर की बुकिंग के झंझट से मुक्ति मिलेगी

गेल इंडिया जल्द ही पटना में घरेलू पीएनजी की सप्लाई और वाहनों के लिए सीएनजी की सप्लाई शुरु करने का ऐलान करेगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 21 Apr 2018 07:54 PM (IST)Updated: Sat, 21 Apr 2018 08:09 PM (IST)
पटनावासियों के रसोई घरों में पहुंचेगी पाइप से गैस, गैस सिलेंडर की बुकिंग के झंझट से मुक्ति मिलेगी
पटनावासियों के रसोई घरों में पहुंचेगी पाइप से गैस, गैस सिलेंडर की बुकिंग के झंझट से मुक्ति मिलेगी

नितिन प्रधान, नई दिल्ली। पटना की गृहणियों को जल्द ही गैस सिलेंडर रखने और उनकी बुकिंग के झंझट से मुक्ति मिलने वाली है। इस साल के अंत तक पटनावासियों के घरों की रसोई में पाइप से गैस मिलना शुरु हो जाने की पूरी संभावना है। इसके साथ ही लोगों को प्रदूषित ईंधन छोड़कर सीएनजी से वाहन चलाने की सुविधा भी मिलेगी।

loksabha election banner

-इस साल के अंत तक वाहनों के लिए भी मिलने लगेगी सीएनजी

- गेल की पाइपलाइन का काम अक्टूबर तक हो जाएगा पूरा

गेल इंडिया जल्द ही पटना में घरेलू पीएनजी की सप्लाई और वाहनों के लिए सीएनजी की सप्लाई शुरु करने का ऐलान करेगा। यह सुविधा प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना के तहत जगदीशपुर-हल्दिया-बोकारो-धामरा पाइपलाइन परियोजना के जरिए दी जा रही है। इसके लिए गेल ने पटना के नजदीक डोभी से नौबतपुरा तक पाइपलाइन निर्माण का काम पूरा कर लिया है। इसके बाद फिलहाल नौबतपुरा से फुलवारी शरीफ तक पाइपलाइन निर्माण का काम चल रहा है जिसे इस साल अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा। पटना शहर में गैस की सप्लाई इसी पाइपलाइन के जरिए होनी है।

गेल के प्रवक्ता के मुताबिक शुरुआत में पटना में जलालपुर सिटी, बीआइटी मेसरा कैम्पस के 1200 और बेली रोड स्थित भवन निर्माण के 96 घरों की रसोई में पायलट प्रोजेक्ट के जरिए पीएनजी गैस पहुंचेगी। इसके बाद शहर के अन्य क्षेत्रों में इसका विस्तार होगा। पटना के घरों तक पीएनजी गैस पहुंचाने के लिए फुलवारी शरीफ में 357 करोड़ रुपये की लागत से एक सिटी गैस स्टेशन स्थापित किया जा रहा है। इस निवेश को 25 वर्ष में बढ़ाकर 1257 करोड़ रुपये कर दिया जाएगा। इसी स्टेशन से पटना शहर में वाहनों के लिए सीएनजी की सप्लाई भी होगी।

पटना में सीएनजी की सप्लाई के लिए विभिन्न स्थानों पर फिलहाल छह सीएनजी स्टेशन स्थापित करने की योजना है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत दो स्टेशनों का निर्माण होगा। इनका निर्माण कार्य इस महीने के अंत तक शुरु हो जाएगा।

-----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.