Move to Jagran APP

पायलट की तबीयत बिगड़ने से आपात लैंडिंग

पायलट की तबीयत खराब होने पर बैंकाक से नई दिल्ली दिल्ली आ रहे जेट एयरवेज विमान की निर्धारित समय से पहले जहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपात लैडिंग कराई गई।

By Murari sharanEdited By: Published: Thu, 07 May 2015 06:29 PM (IST)Updated: Thu, 07 May 2015 08:33 PM (IST)
पायलट की तबीयत बिगड़ने से आपात लैंडिंग

नई दिल्ली। पायलट की तबीयत खराब होने पर बैंकाक से नई दिल्ली दिल्ली आ रहे जेट एयरवेज विमान की निर्धारित समय से पहले जहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपात लैडिंग कराई गई।

loksabha election banner

जेट एयरवेज की फ्लाइट 9 डब्ल्यू-063 बैंकाक से दिल्ली की उड़ान पर थी। इसी दौरान चालक की तबीयत खराब हो गई। पायलट ने इमरजेंसी घोषित कर दी, जिसके बाद इसकी जानकारी तत्काल दिल्ली एटीसी को दी गई। सूचना मिलने के बाद एटीसी फौरन हरकत में आ गई और विमान को निर्धारित लैंडिंग समय से 40 मिनट पहले ही रन-वे खाली कराकर सुरक्षित उतार लिया।

विमान को सुरक्षित उतारने में यात्री के रूप में शामिल एक दूसरे पायलट ने सह पायलट की भरपूर मदद की। इस बारे में जेट एयरवेज ने कहा कि ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए चालक दल के साथ ही अन्य कर्मी भी सक्षम होते हैं, इसलिए चिंता की कोई बात नहीं थी।

हवाई अड्डा सूत्रों के अनुसार, जब पायलट ने स्वास्थ्य खराब होने की सूचना दी, विमान लखनऊ के आसपास था। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, बीमार पायलट का इलाज विमान में ही शुरू कर दिया गया था।

विमान में विदेशी महिला को प्रसव पीड़ा

चेन्नई । एक 36 वर्षीय महिला के प्रसव पीड़ा शुरू होने पर कतर एयरवेज की फ्लाइट को भी आपात लैंडिंग करनी पड़ी। फिलीपीन की रेनीन कतर एयरलाइंस से थाईलैंड जा रही थीं। विमान चेन्नई के आसपास ही पहुंचा था कि उन्होंने प्रसव पीड़ा की सूचना दी।

जिसके बाद पायलट ने तुरंत स्थानीय एटीसी से संपर्क कर विमान की यहां आपात लैडिंग की। बाद में महिला को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराकर समुचित इलाज दिया गया।

पढ़ें: कोलकाता एयरपोर्ट पर जेट के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग

विमान को गिराने की प्रैक्टिस कर चुका था जर्मनविंग्स का को-पायलट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.