नई दिल्ली, एएनआइ: केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद कई राज्‍यों में भी वैट कम होने की वजह से ईंधन के दामों में कटौती हो रही है। केरल के बाद अब राजस्थान में भी वैट कम होने की चलते पेट्रोल और डीजल के दाम कम होने जा रहे हैं।

सीएम अशोक गहलोत ने की घोषणा

केंद्र द्वारा एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती के बाद राजस्थान में भी पेट्रोल और डीजल सस्‍ता होने जा रहा है। उत्पाद शुल्क में कमी के बाद राज्‍य में पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर (VAT) में 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर की कमी होगी। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्विटर पर लिखा, "केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी के कारण, राज्य सरकार पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट कम करेगी। इससे राज्य में पेट्रोल 10.48 रुपये और डीजल 7.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा।'' उन्‍होंने आगे लिखा, ''इससे राज्य को करीब 1200 करोड़ रुपये प्रति वर्ष की राजस्व हानि होगी एवं आमजन को इसका लाभ मिल सकेगा। पूर्व में दो बार की गई वैट की कमी से राज्य को 6300 करोड़ रुपये की राजस्व हानि हुई थी। आज की कटौती को जोड़कर राज्य को करीब 7500 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष की राजस्व हानि होगी।''

केरल सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दामों में की कटौती

दूसरी ओर केरल सरकार ने भी पेट्रोल पर 2.41 रुपये और डीजल की कीमतों पर 1.36 रुपये की राहत की घोषणा की है जिससे राज्य की जनता को बड़ी राहत मिलने वाली है।

केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला

केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में आठ रुपये और डीजल पर छह रुपये की कटौती की। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने बताया कि इस कदम से पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी।

उज्जवला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी देने का एलान

इसके अलावा केंद्र सरकार ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी देने का एलान किया है। इसके तहत योजना के करीब नौ करोड़ लाभार्थियों को 12 सिलेंडर तक सब्सिडी दी जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने किया था ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि उज्ज्वला योजना ने करोड़ों भारतीयों, खासकर महिलाओं की मदद की है। उज्ज्वला योजना के लिए सब्सिडी देने के फैसले से लाभार्थियों के बजट में काफी आसानी होगी। पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार के लिए आम जनता प्राथमिकता में है। उत्पाद शुल्क में कटौती के आज के फैसले से विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक असर होगा। साथ ही हमारे नागरिकों को राहत मिलेगी।

Edited By: Mahen Khanna