Move to Jagran APP

'मन की बात' में PM ने की अपील, ज्यादा से ज्यादा करें खादी का इस्तेमाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मन की बात में सेल्‍फी विद डॉटर से लेकर आम जन द्वारा गैस सब्सिडी छोड़ने की खुशी का भी जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि वह इस बात से काफी खुश और उत्‍साहित हैं कि उनके आहवान पर देश के आम नागरिक ने अपनी गैस सब्सिडी छोड़

By Sachin kEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2015 08:21 AM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2015 05:13 PM (IST)
'मन की बात' में PM ने की अपील, ज्यादा से ज्यादा करें खादी का इस्तेमाल

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मन की बात में सेल्फी विद डॉटर से लेकर आम जन द्वारा गैस सब्सिडी छोड़ने की खुशी का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि वह इस बात से काफी खुश और उत्साहित हैं कि उनके आहवान पर देश के आम नागरिक ने अपनी गैस सब्सिडी छोड़ दी। यह लोग अमीर नहीं थे बावजूद इसके उन्होंने इसमें भागीदारी दिखाई।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि इस प्रोग्राम को लेकर उनके पास लाखों की तादाद में पत्र आते हैं। इनमें कई तरह के सुझाव होते हैं जिनपर वह अपने विचार प्रकट करते हैं। उन्होंने कहा कि मन की बात के लिए उनके पास इनपुट इन्हीं पत्रों से मिलता है। इन पत्रों का जिक्र करते हुए पीएम उस पत्र का जिक्र करना भी नहीं भूले जिसमें एक बच्चे ने उन्हें हर जगह डस्टबीन रखवाने का आदेश दिया है। इसके अलावा उन्होंने उस पत्र का भी जिक्र किया जिसमें अलवर के अमन ने उनके माध्यम से सभी देशवासियों को दिवाली पर मिट्टी के दीए का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। पत्र के जरिए कहा गया है कि इससे पर्यावरण दूषित नहीं होता है।

पीएम मोदी ने मन की बात में कहा कि उनके पास इस प्रोग्राम से जुड़े करीब 50 हजार फोन कॉल्स आए, जिसमें लोगों ने कई तरह के सुझाव उन्हें दिए और उनसे कई सवाल भी किए। सरकारी योजनाओं में जनभागीदारी का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि जितना हम सोचते हैं, उससे भी ज्यादा जन-शक्ति अपरम्पार होती है।

पीएम मोदी का मन की बात के तहत यह 12 संबोधन है। पिछले वर्ष अक्टूबर में इसकी शुरुआत हुई थी, तब से लेकर अब तक यह अनवरत जारी है। हालांकि इस बार बिहार चुनाव के मद्देनजर विपक्ष ने इस पर रोक लगाने की मांग की थी, लेकिन चुनाव आयोग ने यह मांग खारिज कर दी। चुनाव आयोग ने मन की बात कार्यक्रम के प्रसारण पर तो रोक नहीं लगाई लेकिन कार्यक्रम में बिहार चुनाव के मतदाताओं को प्रभावित ना करने की शर्त जरूर रखी है। अपने संबोधन में उन्होंने इसके लिए चुनाव आयोग को धन्यवाद भी दिया। उन्होंने कहा कि आने वाले चुनाव में युवाओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने को भी कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें जो पत्र इस कार्यक्रम के लिए मिले उनमें से एक इसके लिए भी था कि चुनाव में वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित न रहें।

मन की बात में उन्होंने देशवासियों से खादी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि वह बेहद खुश हैं क्योंकिे कुछ समय में खादी की बिक्री में बढोतरी हुई है। स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि जब वह कोलकाता गए थे तब वह बोस के परिजनों से मिले थे। उन्होंने सभी परिजनों को अपने सरकारी आवास पर निमंत्रित भी किया था। उन्हें खुशी है कि वह अगले माह उनके साथ मूुलाकता करेंगे। देश में कम होती महिलाओं की संख्या पर चिंता जताते हुए उन्होंने अपनी सेल्फी विद डॉटर मुहिम का भी जिक्र अपने इस संबोधन में किया। उन्होंने कहा कि देश के लोगों से उन्हें इस संबंध में बेहतर रेस्पांस मिला।

चुनाव आयोग ने कार्यक्रम के प्रसारण को ना रोकने का फैसला सूचना प्रसारण मंत्रालय की अपील के बाद किया। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने चुनाव आयोग से मन की बात कार्यक्रम पर रोक ना लगाने की अपील की थी।

पढ़ेंः वाकई में मोदी राजनीति के चितेरे

पढ़ेंः पीएम मोदी की भाजपा पदाधिकारियों को कड़ी नसीहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.