रायपुर एएनआइ। छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना वायरस की बढ़ती रफ्तार के बीच राज्य में हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों और अंतरराज्यीय सीमाओं पर आने वाले सभी यात्रियों के लिए कोरोना संक्रमण जांच (Covid-19 test) को अनिवार्य कर दिया है। इसके साथ ही सीएम ने कहा कि आवश्यक दवाओं की कालाबाजारी पर सख्ती से रोक लगाई जानी चाहिए और ऐसी गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को राज्य के 10 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। अपने आवास पर आयोजित आभासी बैठक में मुख्यमंत्री ने रोगियों के उपचार के लिए आवश्यक उपाय करने का आदेश दिया। बघेल ने कहा, 'कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के कारण बाहर से आने वाले यात्रियों को हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों और अंतर-राज्य सीमाओं पर परीक्षण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां अधिक संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं, वहां हर व्यक्ति का परीक्षण करने, उन्हें अलग रखने और उनकी निगरानी के लिए विशेष अभियान चलाने की व्यवस्था की जानी चाहिए। आइसोलेशन केंद्रों और अस्पतालों में प्रवासियों को भेजने के लिए उचित व्यवस्था की जानी चाहिए।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया कि परीक्षण किट, ऑक्सीजन सिलेंडर, रेमेडिसवीर और आवश्यक दवाओं सहित आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता निरंतर बनी रहे। सभी जिलों में तुरंत जरूरत के हिसाब से मेडिकल स्टाफ की भर्ती की जाए।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में कोरोना की वजह से होने वाली मौतों का आंकड़ा 170 तक पहुंच गया। एक ही दिन में होने वाली मौतों का यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। इसमें 67 मौत अकेले रायपुर जिले में हुई है। बिलासपुर में 24, रायगढ़ में 16, कोरबा में 12, बालोद और धमतरी में 11-11 लोगों की जान गई। बेमेतरा में 10 और जांजगीर-चांपा में आठ लोगों कोरोना के कारण जान गई है।

रायपुर में अब भी सबसे ज्यादा खतरा

कोरोना वायरस के संक्रमण के लिहाज से रायपुर अब भी पूरे प्रदेश में खतरनाक स्थिति में है। रविवार को यहां 2524 पाजिटिव मरीज मिले हैं। इसी तरह दुर्ग 1281 और बिलासपुर में 1217 सक्रिय केस मिले हैं। इन तीन जिलों के अलावा अन्य जिलों में नए केस की संख्या हजार से कम रही।

राजनांदगांव में बदल रही स्थिति

सप्ताहभर पहले तक प्रदेश के तीसरे सबसे हाट स्पाट जिला में शामिल रहे राजनांदगांव की स्थिति में सुधार दिख रहा है। रविवार को वहां 732 नए केस मिले हैं। कोरबा में 885, जांजगीर-चांपा में 693, बलौदाबाजार में 522, महासमुंद में 493, सरगुजा में 480 और गरियाबंद में 448 नए केस मिले हैं।

Edited By: Manish Pandey