नई दिल्ली। अपने-अपने कार्य क्षेत्र में शोहरत और दौलत हासिल कर चुकी विभिन्न हस्तियों ने उत्तर प्रदेश सरकार से 50 हजार रुपए माह वाली पेंशन के लिए आवेदन पत्र भेजा है। उत्तर प्रदेश सरकार ने यश भारती और पद्म सम्मान पाने वाले उन लोगों के लिए एक पेंशन योजना शुरू की थी जिनका जन्मस्थान या कर्मभूमि उत्तर प्रदेश में हो। इस योजना के तहत प्रदेश के संस्कृति विभाग द्वारा 50 हजार रुपये मासिक पेंशन दी जाती है।

पढ़ें: यश' व 'पद्म' से अलंकृत पाएंगे 50 हजार मासिक पेंशन

इस पेंशन के लिए आवेदन करने वालों में कई चौंकान वाले नाम आ रहे हैं जिनमें क्रिकेटर सुरेश रैना, राज बब्बर की पत्नी नादिरा बब्बर, अभिनेता जिमी शेरगिल, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, शास्त्रीय गायिका गिरिजा देवी, पशास्त्री गायक छननूलाल मिश्र, रंगकर्मी राज बिसारिया, लोकगायिका मालिनी अवस्थी और क्रिकेटर मोहम्मद कैफ इत्यादि शामिल हैं।

पढ़ें: सरकार का यू टर्न, अब मांगने पर मिलेगी यशभारती की पेंशन

यश भारती से सम्मानित 141 लोगों को प्रदेश के संस्कृति विभाग द्वारा पेंशन के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप भेजा गया था। आवेदन की अंतिम तारीख 31 जनवरी थी। 108 लोगों ने पेंशन के लिए आवेदन किया है। गौरतलब है कि फिल्म सुपरस्टार अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन भी यश भारती से सम्मानित हैं लेकिन उन्होंने इस पेंशन को लेने से इनकार कर दिया था।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021