Move to Jagran APP

जल्द रेल यात्रा के दौरान WhatsApp से ऑनलाइन भोजन मंगा सकेंगे यात्री, जानें कैसे मिलेगी यह सुविधा

ये सुविधा अभी कुछ चुनिंदा ट्रेनों में ही यात्रियों को दी जाएगी। ग्राहकों के फीडबैक और सुझावों के आधार पर इसे अन्य ट्रेनों में भी लागू किया जाएगा। आइआरसीटीसी ने एक विशेष रूप से विकसित वेबसाइट के साथ-साथ अपने ई-कैटरिंग फूड एप के माध्यम से ई-कैटरिंग सेवाएं शुरू की हैं।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Mon, 06 Feb 2023 07:42 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 07:42 PM (IST)
जल्द रेल यात्रा के दौरान WhatsApp से ऑनलाइन भोजन मंगा सकेंगे यात्री, जानें कैसे मिलेगी यह सुविधा
WhatsApp नंबर पर मैसेज कर यात्री प्राप्त कर सकेंगे भोजन सुविधा

नई दिल्ली, पीटीआई। ट्रेनों में यात्रा वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर आई है। जल्द ही यात्री व्हाट्सएप के जरिए आनलाइन भोजन मंगा सकेंगे। रेल के पीएसयू, आइआरसीटीसी (भारतीय रेल खानपान और पर्यटन निगम) ने रेल यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से भोजन आर्डर करने के लिए व्हाट्सएप संचार शुरू किया। व्हाट्सएप नंबर 91-8750001323 पर मैसेज कर यात्री ये सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सेवाओं के सभी प्रश्नों को हैंडल करने के लिए रेल विभाग ने पावर चैटबाट शुरू किया है, ताकि यात्रियों की पसंद के अनुसार उन्हें समय पर भोजन उपलब्ध कराया जा सके।

loksabha election banner

अपनी पसंद का भोजन कर सकेंगे बुक

हालांकि ये सुविधा अभी कुछ चुनिंदा ट्रेनों में ही यात्रियों को दी जाएगी। ग्राहकों के फीडबैक और सुझावों के आधार पर इसे अन्य ट्रेनों में भी लागू किया जाएगा। आइआरसीटीसी ने एक विशेष रूप से विकसित वेबसाइट के साथ-साथ अपने ई-कैटरिंग फूड एप के माध्यम से ई-कैटरिंग सेवाएं शुरू की हैं। व्हाट्सऐप माध्यम से ई-खानपान सेवाओं के कार्यान्वयन के दो चरणों की योजना बनाई गई है।

पहले चरण में, बिजनेस व्हाट्सएप नंबर लिंक पर क्लिक कर ई-केटरिंग सेवाओं को चुनने के लिए ई-टिकट बुक करने वाले ग्राहक को एक संदेश भेजेगा। इस विकल्प के साथ ग्राहक आइआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट के माध्यम से सीधे स्टेशनों पर उपलब्ध अपनी पसंद के रेस्तरां से एप डाउनलोड करने की आवश्यकता के बिना अपनी पसंद का भोजन बुक कर सकेंगे।

वेबसाइट के साथ-साथ एप के माध्यम से भी होगी बुकिंग

दूसरे चरण में व्हाट्सएप नंबर ग्राहक के लिए दो तरफा संचार मंच बनने में सक्षम होगा, जिसमें एआइ (भारतीय रेल) पावर चैटबाट यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सेवाओं के सवाल-जवाब और उनके लिए भोजन भी बुक करेगा। फिलहाल, आइआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से एक दिन में लगभग 50 हजार यात्रियों को भोजन परोसे जा रहे हैं, जो इसकी वेबसाइट के साथ-साथ एप के माध्यम से सक्षम हैं।

यह भी पढ़ें- Fact Check: पाकिस्तान में पेट्रोल पंप पर लगी आग का करीब 3 साल पुराना वीडियो हालिया आर्थिक संकट के नाम पर वायरल

यह भी पढ़ें- आईएआरसी का आकलन 2040 तक भारत समेत एशिया में 59% बढ़ेंगे कैंसर के नए मरीज, संतुलित भारतीय खाना कम करेगा खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.