Move to Jagran APP

नई रक्षा प्रक्रिया में मेक इन इंडिया और स्टॉर्टअप इंडिया को प्राथमिकता: पर्रिकर

रक्षा मंत्री ने कहा कि रक्षा खरीद नीति और प्रक्रिया को रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर डाला गया है और 15 दिन के बाद इसका हार्ड कॉपी भी प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि नई पॉलिसी में भारतीय डिजाइन और डेवलप मैनुफेक्चरिंग कैटेगरी को शामिल किया गया है

By Atul GuptaEdited By: Published: Mon, 28 Mar 2016 01:55 PM (IST)Updated: Mon, 28 Mar 2016 02:43 PM (IST)
नई रक्षा प्रक्रिया में मेक इन इंडिया और स्टॉर्टअप इंडिया को प्राथमिकता: पर्रिकर

पणजी। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने आज चार दिवसीय डिफेंस एक्पो का उद्धाटन करते हुए बहुप्रतिक्षित रक्षा खरीद नीति का खुलासा किया। रक्षा मंत्री ने कहा कि कहा कि वो सौदे में पारदर्शिता और प्रक्रिया में तेजी के साथ साथ मेक इन इंडिया को तहजीह देंगे जिससे भारत की निर्यात पर निर्भरता कम हो।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि रक्षा खरीद प्रक्रिया मेक इन इंडिया और भारतीय डिफेंस नेटवर्क को मजबूत करने में मदद करेगी।पणजी से करीब 50 किलोमीटर दूर नकूरी गांव के बेतूल में बोलते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि रक्षा खरीद प्रक्रिया के द्वारा कोशिश की जाएगी कि रक्षा खरीद सौदों में पारदर्शिता के साथ साथ तेजी भी लाई जाए।

रक्षा मंत्री ने कहा कि रक्षा खरीद नीति और प्रक्रिया को रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर डाला गया है और 15 दिन के बाद इसका हार्ड कॉपी भी प्राप्त किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि नई पॉलिसी में भारतीय डिजाइन और डेवलप मैनुफेक्चरिंग कैटेगरी को शामिल किया गया है जिससे स्वदेशी यूनिट को फायदा पहुंचेगा।

उन्होंने ये भी कहा कि उन्होंने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा को भी 49 फीसदी तक बढ़ा दिया है जो ऑटोमेटिक रूट के जरिए आएगा। पर्रिकर ने ये भी कहा कि डिफेंस एक्सपोर्ट की अनुमति ऑनलाइन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि नई रक्षा खरीद प्रक्रिया में स्टार्ट अप इंडिया को भी तहजीह दी जाएगी।

पढ़ें- ऑनलाइन होगी रक्षा खरीद नीतिः मनोहर पर्रिकर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.