Move to Jagran APP

संसद ने दी फिदेल कास्त्रो को श्रद्धांजलि, गृहमंत्री समेत 8 सदस्यों का दल जाएगा क्यूबा

रेवोल्यूशन स्क्वेयर पर मंगलवार को अंतिम विदाई समारोह का भी आयोजन होना है। इसमें दुनियाभर के नेता और नामचीन हस्तियां भाग लेंगी।

By Atul GuptaEdited By: Published: Tue, 29 Nov 2016 02:50 AM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2016 02:58 AM (IST)
संसद ने दी फिदेल कास्त्रो को श्रद्धांजलि, गृहमंत्री समेत 8 सदस्यों का दल जाएगा क्यूबा

नई दिल्ली, प्रेट्र/एएफपी । क्यूबा के दिवंगत नेता फिदेल कास्त्रो को सोमवार को संसद के दोनों सदनों में श्रद्धांजलि दी गई। अंतिम संस्कार से पहले की रस्मों में भाग लेने के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में आठ सदस्यीय दल मंगलवार को हवाना जाएगा। इस दल में लोकसभा उपाध्यक्ष एम थम्बीदुरई, कांग्रेस नेता आनंद शर्मा, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, भाकपा सचिव डी राजा, बीजद सांसद झीना हिकाका, भाजपा सांसद रमण डेका और सपा सांसद जावेद अली खान शामिल हैं।

loksabha election banner

उत्तर कोरिया उनके सम्मान में सोमवार से तीन दिन का राजकीय शोक मना रहा है। क्यूबा में भी सोमवार को नागरिकों ने राजधानी हवाना के ऐतिहासिक रेवोल्यूशन स्क्वेयर पर अपने प्रिय नेता को श्रद्धांजलि दी। यहां अगले दो दिनों तक उन्हें लोग श्रद्धांजलि देंगे। 90 वर्षीय कास्त्रो का 25 नवंबर को निधन हो गया था। सोमवार से शुरू हुई अंतिम संस्कार की रस्में चार दिसंबर तक चलेंगी।

रेवोल्यूशन स्क्वेयर पर मंगलवार को अंतिम विदाई समारोह का भी आयोजन होना है। इसमें दुनियाभर के नेता और नामचीन हस्तियां भाग लेंगी। कास्त्रो बतौर राष्ट्रपति इसी जगह से भाषण दिया करते थे। जनता के अंतिम दर्शन के लिए बुधवार से देश के अलग-अलग हिस्सों में उनका पार्थिव शरीर ले जाया जाएगा। रविवार को दक्षिण-पूर्वी शहर सेंटियागो डि क्यूबा में उन्हें दफनाया जाएगा।

पढ़ें- कास्त्रो का निधन देश-दुनिया के लिए अपूर्णीय क्षति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.