जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ होने वाली 27 जनवरी को परीक्षा पे चर्चा को लेकर छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के बीच भारी उत्साह है। इसका अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि इस बार 20 लाख से ज्यादा लोगों ने उनसे परीक्षा से जुड़े तनाव, फिटनेस आदि मुद्दों पर सीधे सवाल पूछे है। यह बात अलग है कि समय की पाबंदियों के चलते पीएम चर्चा के दौरान सिर्फ आठ से दस सवालों के ही जवाब दे पाएंगे।

सवालों को संकलित करने का काम जारी

फिलहाल एनसीईआरटी इन सभी सवालों को मुद्दों के आधार पर संकलित करने में जुटी है, ताकि ज्यादा से ज्यादा मुद्दों को चर्चा में शामिल किया जा सके। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को पत्रकारों से चर्चा में परीक्षा पे चर्चा से जुड़ी जानकारियां साझा की और कहा कि पीएम की छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ होने वाली यह चर्चा अब जनआंदोलन का रूप ले रही है।

इस बार 38 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन

बता दें कि इस बार चर्चा में 38 लाख से ज्यादा लोगों ने शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराए है, जो पिछले साल के मुकाबले दोगुना से अधिक है। वर्ष 2022 में इस चर्चा में करीब 15 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराए थे। शिक्षा मंत्री ने वर्ष 2018 के आंकड़े सामने रखते हुए बताया कि यह चर्चा कैसे जन आंदोलन का रूप ले रही है। पहली बार वर्ष 2018 में इस चर्चा में सिर्फ 22 हजार लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराए थे।

एक सवाल के जवाब में प्रधान ने बताया पीएम के साथ होने वाली इस चर्चा में देश और दुनिया के करोड़ों लोग जुड़ेंगे और सभी माध्यमों से इसका सीधा प्रसारण होगा। सभी शैक्षणिक संस्थानों को छात्रों को इस कार्यक्रम को दिखाने के लिए विशेष निर्देश दिए गए है, जबकि तालकटोरा स्टेडियम में पीएम की मौजूदगी में होने वाले इस कार्यक्रम में करीब ढाई हजार छात्र, शिक्षक और अभिभावक शामिल होंगे।

विभिन्न राज्यों के लोग कार्यक्रम में होंगे शामिल

कार्यक्रम में अलग-अलग राज्यों और अलग-अलग शिक्षा बोर्डों से 102 छात्र और कला उत्सव के विजेता 80 बच्चे भी शामिल होंगे। देश के अलग-अलग हिस्सों से बुलाए गए यह बच्चे गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के अतिथि के रूप में शामिल होंगे। यह सभी 29 जनवरी को अतिथि के रूप में बीटिंग रिट्रीट में भी शामिल होंगे। इस बीच इन बच्चों को राजघाट, सदैव अटल, पीएम म्यूजियम आदि का भ्रमण भी कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Budget 2023-24: सस्ता बीमा और आयुष्मान भारत की कवरेज बढ़ाने से सबको मिलेगी स्वास्थ्य सुरक्षा

यह भी पढ़ें: Fact Check : सलमान और सोनाक्षी सिन्हा की शादी का दावा फेक, अलग-अलग तस्वीरों को जोड़कर बनाई गई है वायरल तस्वीर

Edited By: Devshanker Chovdhary

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट