अम्बिकापुर, हिमांशु शर्मा। छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) के रहने वाले जालिम साय (Jalim Sai) को एक नया नाम मिल गया है। यह नाम उन्हें सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने दिया है। जालिम का यह नया नामकरण कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) की हॉट सीट पर हुआ और उन्हें 'सौम्य नेकी' नाम मिला है।

दरअसरल सरगुजा जिले के प्रतापपुर के रहने वाले जालिम साय गुरुवार को लोकप्रिय टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति में हॉट सीट पर अमिताभ बच्चन के सामने बैठे। अमिताभ ने उनका नाम पूछा और फिर जालिम नाम रखने के पीछे की वजह पूछी। जब अमिताभ को नामकरण की वजह का पता चला तो वे दंग रह गए और उन्होंने जालिम से कहा कि तुम्हारे सौम्य स्वभाव और व्यक्तित्व की विशेषता को देखते हुए तुम्हारा नाम 'सौम्य नेकी' होना चाहिए।

माता-पिता को नहीं पता था जालिम शब्द का अर्थ 

खेल शुरू होते ही अमिताभ ने जालिम नामकरण को लेकर युवक से सवाल पूछा। इस पर जालिम ने बताया कि उनके माता-पिता को तो जालिम शब्द का अर्थ ही नहीं पता। जब वे पैदा हुए तो पटवारी ने दस्तावेजों में नाम लिखने के दौरान उनके माता-पिता को जालिम नाम सुझाया और उन्होंने यही नाम अपने बेटे का रख दिया। युवक के नामकरण की यह कहानी सुनकर केबीसी के सेट पर हर कोई दंग रह गया। इसके बाद बिग बी ने जालिम को उनके मूल नाम के बजाए नए नाम 'सौम्य नेकी' कहकर पुकारा और फिर पूरा सेट तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। पहले दिन सौम्य ने पांच हजार रुपये जीते हैं। शुक्रवार को वे पुन: हॉट सीट पर खेलते नजर आएंगे।

अमिताभ बच्चन ने दिया क्लू 

प्रतापपुर में जल संसाधन विभाग में पदस्थ भृत्य मोहन राम सिंह का बेटे जालिम उर्फ सौम्य ने 12वीं तक की पढ़ाई की है और वे एक निजी कंपनी में एजेंट के तौर पर काम करते हैं। हॉट सीट पर पहले दिन फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट प्रक्रिया में चयन होने के बाद अमिताभ ने कार के हाई बीम और लो बीम को लेकर सवाल पूछा। जिसका जवाब देते सौम्य हिचकिचाने लगे। लाइफ लाइन मांगने ही वाले थे कि अमिताभ ने क्लू दिया। जिसके बाद उन्होंने सही जवाब दिया और पांच हजार रुपये की राशि जीत ली। खेल आगे बढ़ ही रहा था कि अमिताभ ने समय समाप्त होने की घोषणा कर दी। अब दूसरे दिन यानी 18 अक्टूबर को आगे का खेल जारी रहेगा। इधर केबीसी में खेलते हुए सौम्य का सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा है।

35 साल की उम्र में किया प्रेम विवाह

बिग बी के साथ केबीसी की हॉट सीट पर बैठे सौम्य (जालिम साय) ने अपने विवाह को लेकर भी रोचक प्रसंग सुनाया। उन्होंने बताया कि 35 साल की उम्र में उन्होंने किस तरह परिस्थितियों को हरा कर प्रेम विवाह किया। उनकी पत्नी का नाम शशिकला है, जिसे वे अपनी प्रेरणा भी मानते हैं। उनकी स्टोरी सुनने के बाद अमिताभ मुस्कुराने लगे।

Posted By: Manish Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप