शोपियां, प्रेट्र/एएनआइ। जम्मू कश्मीर में आज सेना को बड़ी कामयाबी मिली है। दक्षिण कश्मीर के शोपियां में आज सुबह आतंकवादियों और सुरक्षाबलों की मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए। इस आतंकी मुठभेड़ में जवानों ने जैश के टॉप कमांडर को ढेर कर दिया है। मुठभेड़ में ढेर जैश-ए-मोहम्मद के टॉप कमांडर की पहचान मुन्ना लाहौरी के रूप में की गई है। मुन्ना लाहौरी पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का टॉप कमांडर था। जैश का ये टॉप कमांडर पाकिस्तान से है और फिलहाल दक्षिण कश्मीर में आतंक फैलाने का काम कर रहा था।

सेना के मुताबिक, जैश के टॉप कमांडर के अलावा उसके एक साथी को भी इस आतंकी एनकाउंटर में ढेर किया गया है। आतंकी के साथी की पहचान ज़ीनत उल-इस्लाम के रूप में की गई है।मारे गए आतंकियों के पास से हथियार और युद्ध के सामान भी बरामद किए गए हैं, जिनमें एक पिस्तौल, दो एके -47, एक अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्चर (यूबीजीएल), छह यूबीजीएल ग्रेनेड और तीन चीनी ग्रेनेड शामिल हैं।

कई आतंकी हमलों का जिम्मेदार 'लाहौरी'
मुठभेड़ में मारा गया पाकिस्तान का टॉप जैश कमांडर पिछले महीने एक कार विस्फोट के लिए जिम्मेदार था, जिसमें सेना के दो जवान शहीद हो गए थे। अधिकारी ने कहा कि मुन्ना लाहौरी को बिहारी के रूप में भी जाना जाता है, जिसका इस्तेमाल पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद ने घाटी में आतंकवादियों की भर्ती के लिए किया था। वह आइइडी बनाने में एक्सपर्ट बताया जा रहा है।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, मुन्ना लाहौरी, एक पाकिस्तानी नागरिक था जो कश्मीर में कई नागरिकों की हत्या का जिम्मेदार था। लाहौरी 30 मार्च को बनिहाल में सुरक्षाबलों के काफिले पर हुए एक कार विस्फोट के लिए जिम्मेदार था। 17 जून को पुलवामा के अरिहल में सेना के वाहन पर एक घातक कार विस्फोट हुआ था जिसमें दो सैनिक मारे गए थे और दो नागरिकों सहित नौ अन्य घायल हो गए थे इसके लिए भी लाहौरी को जिम्मेदार माना जाता है।

बता दें, इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना के बाद सुरक्षाबलों ने बीती रात एक घेरा और तलाशी अभियान शुरू किया था।

ना'पाक' हरकत, LoC पर एक जवान शहीद
एक तरफ जम्मू कश्मीर में आतंकियों से मुठभेड़ हुई तो दूसरी ओर उत्तरी कश्मीर के ही कुपवाड़ा जिले के माछिल सेक्टर में पाकिस्तानी सेना ने एकबार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। शनिवार सुबह पाकिस्तान रेंजर्स ने अचानक नियंत्रण रेखा(एलओसी) पर फायरिंग शुरू कर दी। इस दौरान सेना का एक जवान शहीद हो गया है। शहीद जवान की पहचान राजेंद्र सिंह के रूप में हुई है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shashank Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप