Move to Jagran APP

लगातार बातचीत चाहता है पाकिस्तान

आतंकवाद को साझा चुनौती बताते हुए पाकिस्तान ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर समेत अन्य विवादित मुद्दों के समाधान के लिए भारत-पाक को और गहराई में जाकर काम करने का सुझाव दिया है। पाकिस्तान के नव नियुक्त उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा कि दोनों मुल्कों के रिश्ते नकारात्मकता से भरे हैं। आपसी संबंध सुधारने के लिए आर्थिक

By Edited By: Published: Wed, 16 Apr 2014 12:41 AM (IST)Updated: Wed, 16 Apr 2014 12:42 AM (IST)
लगातार बातचीत चाहता है पाकिस्तान

नई दिल्ली। आतंकवाद को साझा चुनौती बताते हुए पाकिस्तान ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर समेत अन्य विवादित मुद्दों के समाधान के लिए भारत-पाक को और गहराई में जाकर काम करने का सुझाव दिया है। पाकिस्तान के नव नियुक्त उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा कि दोनों मुल्कों के रिश्ते नकारात्मकता से भरे हैं। आपसी संबंध सुधारने के लिए आर्थिक अवसरों को भुनाना चाहिए।

loksabha election banner

पाकिस्तानी उच्चायुक्त ने कहा कि आतंकवाद ने पिछले 10 साल में पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को तबाह करने के अलावा देश में 50 हजार से ज्यादा लोगों की जान ली है। उन्होंने कहा कि इस चुनौती से निपटने के लिए साझा प्रयासों की जरूरत है। बासित ने कहा कि पाकिस्तान को अहसास है कि सुरक्षा व विकास के लक्ष्य को हासिल करने के लिए उसे पड़ोसियों खासकर भारत और अफगानिस्तान के साथ अपनी सभी समस्याओं का हल ढूंढना होगा।

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में पाकिस्तान की विदेश नीति पर चर्चा में शामिल बासित ने कहा कि भारत-पाक के रिश्ते काफी ज्यादा नकारात्मकता से घिरे हैं और समस्याओं के समाधान के लिए शांतिपूर्ण माहौल तैयार करने की जिम्मेदारी दोनों देशों के नेतृत्व पर है। दोनों के विकास के लिए अमन को बेहद जरूरी बताते हुए बासित ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को जम्मू-कश्मीर के लोगों की राय से बातचीत के जरिए या शिमला समझौते के प्रावधानों के अनुसार इस मुद्दे को सुलझाना चाहिए। बासित ने दोनों देशों के बीच व्यापक वार्ता प्रक्रिया को लगातार जारी रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि भारत में पाकिस्तान के प्रति काफी गलत धारणा है। उन्होंने कहा, पाकिस्तान सरकार की प्राथमिकताएं बिल्कुल साफ हैं। सुरक्षा और विकास का हमारा सपना तब तक पूरा नहीं हो सकता, जब तक हम क्षेत्र में पूर्ण शांति न स्थापित कर लें। उन्होंने भारत में चुनाव बाद नई सरकार आने के पश्चात वार्ता प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद जताई।

पढ़ें : विवादों पर आम राय बनाने की ओर भारत-चीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.