जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत के खिलाफ कुछ-न-कुछ करने और कश्मीर राग अलापने की पाकिस्तान की आदत जस-की-तस बनी हुई है। मंगलवार को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्यों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की अहम बैठक थी। इसमें भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने पाकिस्तान की करतूतों का करारा जवाब दिया। बैठक में पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों में उप सहायक मोईन यूसुफ ने हिस्सा लिया था। वर्चुअल बैठक में पाक प्रतिनिधि के पीछे जो नक्शा लगा था, उसमें पूरा कश्मीर पाकिस्तान में दिखाया गया था। डोभाल ने इस पर आपत्ति जताई और बैठक को बीच में ही छोड़ दिया।

पाकिस्तान ने एससीओ के दिशा-निर्देशों का किया उल्लंघन

विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान ने भारत के भौगोलिक हिस्से को अपने मानचित्र में दिखा कर एससीओ के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया है। एससीओ के सभी सदस्यों के बीच एक-दूसरे की भौगोलिक अखंडता व संप्रभुता का आदर करने का समझौता है, जो पाकिस्तान नहीं प्रदर्शित कर रहा है। भारत ने पाक की तरफ से पेश इस गैरकानूनी नक्शे पर कड़ा एतराज जताया है और एससीओ के मौजूदा अध्यक्ष को इस बात से अवगत भी कर दिया है।

रूस ने कहा, पाकिस्तान के कदम का नहीं करते हैं समर्थन

मंगलवार की बैठक आयोजित करने वाले रूस के एनएसए निकोलाई पातृसेव ने एससीओ बैठक में भाग लेने के लिए भारतीय एनएसए का व्यक्तिगत तौर पर आभार जताया। उन्होंने कहा कि रूस पाकिस्तान के कदम का समर्थन नहीं करता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि पाकिस्तान का भड़काने वाला यह कदम एससीओ में हिस्सा लेने के भारत के फैसले को प्रभावित नहीं करेगा।

पाकिस्तान ने हाल ही में कश्मीर के एक बड़े हिस्से को अपने मानचित्र में शामिल करने का कानूनी फैसला किया था। जमीनी तौर पर इसका कोई मतलब नहीं है, लेकिन कूटनीतिक मंचों पर इसका इस्तेमाल पाकिस्तान करने लगा है। पाकिस्तान ने बाद में पारंपरिक तौर पर कश्मीर राग भी अलापा कि कैसे कश्मीर की वजह से क्षेत्रीय शांति को खतरा पैदा हो चुका है। एससीओ में भारत, पाकिस्तान व रूस के अलावा चीन, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान व कजाखस्तान भी सदस्य हैं।

यह भी देखें: Pakistan ने India का दिखाया गलत नक्शा, अजीत डोभाल ने छोड़ी SCO मीटिंग

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस