नई दिल्‍ली, जेएनएन। भारत और पाकिस्‍तान के बीच आज जहां रिश्‍तों में बॉर्डर पर काफी तनातनी है, वहां एक पाकिस्‍तानी पिता ने मिसाल पेश की है। इस पाकिस्‍तानी शख्‍स ने उन 10 लोगों को माफ कर दिया है, जो उनके बेटे मुहम्मद फरहान की हत्‍या के दोषी हैं। उनके बेटे की हत्‍या साल 2015 में अबू धाबी में की गई थी।  हत्‍या के सभी 10 दोषी हिंदुस्‍तानी हैं, जिन्‍हें मौत की सजा सुनाई गई थी। 

पाकिस्तान एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, यूएई की अदालत ने पिता को मुआवजा (ब्लड मनी) देने का अनुरोध स्वीकार कर लिया है। इसे पीड़ित परिवार को बतौर मुआवजा दिया जाता है। हालांकि कोर्ट को अब भी माफी देने का फैसला सुनाना है, जिसके बाद 10 भारतीयों को अपराध मुक्त कर दिया जाएगा। 
आपको बता दें कि यूएई इस्लामिक लॉ या शरिया कानून को मानता है, जिसके मुताबिक पीड़ित परिवार ने दोषियों की मौत की सजा के खिलाफ अदालत में अपील कर सकता है। अगर पीड़ित पक्ष सबकुछ भूलकर दोषियों को माफ कर दे। मुहम्मद फरहान के पिता मोहम्मद रियाज कहते हैं, 'मैंने दुर्भाग्‍य से अपने बेटे को खो दिया है। मैंने दस लोगों को माफी दी है। लेकिन मुझे लगता है कि अल्लाह ने ही उनकी जिंदगी बचाई है।'
उन्‍होंने कहा, 'दस लोगों की जिंदगी, जिसमें बीवी बच्चे और अन्य शामिल होते हैं, वह एक शख्स (जो यूएई काम करने आते हैं) की जिंदगी पर टिकी होती है। मैं आज की युवा पीढ़ी से अनुरोध करता हूं कि किसी भी तरह की लड़ाई में न फंसें।

Posted By: Tilak Raj

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस