Move to Jagran APP

पाकिस्तान को बालाकोट जैसे स्ट्राइक का डर; कराची में एयरफोर्स कर रही अभ्यास, भारत भी रख रहा नजर

पाकिस्तानी एयरफोर्स कराची में युद्धाभ्यास कर रही है। इस दौरान वह बालाकोट जैसे एयरस्ट्राइक जैसे रात में होने वाले हमलों से बचने की तैयारी कर रही है। भारत इसपर नजर बनाए हुए है।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 02:35 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 03:35 PM (IST)
पाकिस्तान को बालाकोट जैसे स्ट्राइक का डर; कराची में एयरफोर्स कर रही अभ्यास, भारत भी रख रहा नजर
पाकिस्तान को बालाकोट जैसे स्ट्राइक का डर; कराची में एयरफोर्स कर रही अभ्यास, भारत भी रख रहा नजर

नई दिल्ली, एएनआइ। पाकिस्तानी एयरफोर्स इस वक्त कराची में युद्धाभ्यास कर रही है। इसमें इसके लड़ाकू और अन्य विमान शामिल हैं। पाकिस्तान को एक और बालाकोट जैसे एयरस्ट्राइक का डर है। यही कारण है कि उसकी वायुसेना इस अभ्यास के दौरान खासतौर से रात में होने वाले हमले से बचने के लिए तैयारी कर रही है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि पिछले साल फरवरी में भारतीय वायुसेना ने पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान स्थित बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की थी, लेकिन पाकिस्तानी वायुसेना कुछ नहीं कर सकी थी। हालांकि, भारत भी पाकिस्तान के इस युद्धाभ्यास के लिए करीब से नजर रख रहा है। पाकिस्तान ने इस युद्धाभ्यास को हाई मार्क नाम दिया है। इस अभ्यास में वह एफ 16, जेएफ-17 मिराज जैसे लड़ाकू विमानों के साथ तैयारी कर रहा है।              

भारतीय वायुसेना युद्धाभ्यास पर रख रही कड़ी नजर

समाचार एजेंसी एएनआइ को एक सरकारी सूत्र ने बताया कि इस युद्धाभ्यास पाकिस्तानी एयरस्पेस में हो रहा है और पाकिस्तानी एयरफोर्स ने एयरमैन को इसे लेकर नोटिस (NOTAM) दिया है। भारतीय वायुसेना द्वारा उनकी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है, क्योंकि पाकिस्तानी जेट अपने लड़ाकू विमानों द्वारा रात के समय उड़ान भरने के साथ-साथ विभिन्न युद्धाभ्यास कर रहे हैं, जिनमें चीनी जेएफ -17, एफ -16 और मिराज -3 एस शामिल हैं।

रात के समय होने वाले हमलों से बचाव के लिए कर रहे अभ्यास 

समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार पाकिस्तानी विमान पिछले साल फरवरी में भारतीय वायु सेना द्वारा बालाकोट में किए गए एयर स्ट्राइक की तरह रात के समय होने वाले हमलों से कैसे बचाव करें? इसके लिए अभ्यास कर रहे हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में अतंकियों के साथ एक मुठभेड़ में कर्नल की शहादत के बाद रात में उड़ान भरना शुरू कर दिया था। पाकिस्तान को डर था कि भारतीय वायुसेना एक बार फिर एयरस्ट्राइक कर सकती है, जैसा उसने पुलवामा में आतंकी हमले के बाद किया था। 

यह भी पढ़ें: PAF के युद्धाभ्यास से डरे कराची के लोग, IAF का विमान समझ सोशल मीडिया पर करने लगे पोस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.