इस्लामाबाद, प्रेट्र। एक तरफ जहां भारत ने कश्मीर में शांति बहाली के लिए कदम उठाया है, वहीं पाकिस्तान के पूर्व और मौजूदा राजनयिकों ने कश्मीर मामले को हवा देने का प्रयास किया। पाकिस्तान के पूर्व विदेश सचिव रियाज मुहम्मद खान ने कहा कि नवंबर 2008 में मुंबई आतंकी हमले से दुनिया भर में पाकिस्तान की छवि बिगड़ी है। साथ ही इससे कश्मीर के मुद्दे (कॉज) को भी अपूरणीय क्षति पहुंची। गौरतलब है कि इस आतंकी हमले में 166 लोगों की मौत हो गई थी और कई घायल हुए थे। हमले में शामिल पाक आतंकी मुहम्मद अजमल आमिर कसाब को जिंदा पकड़ा गया था।

अखबार डान के मुताबिक, रियाज खान ने कहा कि आतंकी हमले के लिए भारत द्वारा पाकिस्तान को दोषी बताने से दुनिया भर में पाक की छवि को नुकसान पहुंचा। रियाज वाशिंगटन स्थित पाक दूतावास में रविवार को कश्मीर दिवस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर एक अन्य पूर्व पाक राजनयिक तौकीर हुसैन ने कश्मीरियों के संघर्ष को राजनीतिक और नैतिक समर्थन देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कश्मीर क्षेत्र की भू-राजनीति का शिकार हो गया है। हुसैन अभी जार्जटाउन यूनिवर्सिटी में पढ़ाते हैं।

उन्होंने कहा कि अमेरिका के हित उसे भारत के और करीब ला रहे हैं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की दूत निक्की हेली के हाल के बयान का जिक्र किया। हेली ने कहा था कि अमेरिका ने भारत को पाकिस्तान पर नजर रखने को कहा है। हुसैन ने कहा कि हेली ने पाकिस्तान के प्रभाव को कम करने और कश्मीरियों के संघर्ष को कुचलने में भारत की मदद करने का प्रयास किया। अमेरिका में पाक के राजदूत एजाज चौधरी ने भी कश्मीर को लेकर भारत पर आरोप लगाए।

यह भी पढ़ें: हिंदू आतंकवाद नहीं बल्‍कि बोला था ‘एक्‍सट्रीम’: कमल हासन

Posted By: Ravindra Pratap Sing

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस