नई दिल्ली, प्रेट्र।  भारतीय रेलवे 675 टैंकरों के जरिये देश के विभिन्न हिस्सों में 11,030 टन से ज्यादा तरल मेडिकल आक्सीजन की आपूर्ति कर चुका है। रेलवे ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में करीब 800 टन तरल आक्सीजन की रोज आपूर्ति की जा रही है। रेलवे 19 अप्रैल से लेकर अब तक 13 राज्यों में 11,030 टन से अधिक मेडिकल आक्सीजन की आपूर्ति कर चुका है। 19 अप्रैल को ही सबसे पहले मुंबई से खाली ट्रक आक्सीजन लेने के लिए रवाना हुए थे और इसी के साथ आक्सीजन एक्सप्रेस सेवा की शुरुआत हुई थी।

भारतीय रेलवे पश्चिम में हापा और मुंद्रा और पूर्व में राउरकेला, दुर्गापुर, टाटानगर, अंगुल जैसी जगहों से आक्सीजन लेकर इसकी आपूíत उत्तराखंड, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, हरियाणा, तेलंगाना, पंजाब, केरल, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कर रहा है।

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आक्सीजन राहत तेजी से पहुंचे, रेलवे आक्सीजन एक्सप्रेस मालगाडि़यों के संचालन में नए मानक और अभूतपूर्व कीíतमान बना रहा है। इन महत्वपूर्ण मालगाडि़यों की औसत गति लंबी दूरी पर ज्यादातर मामलों में 55 (किलोमीटर प्रतिघंटे) से ज्यादा है। अब तक करीब 175 आक्सीजन एक्सप्रेस ने अपनी यात्रा पूरी कर ली है और विभिन्न राज्यों को राहत पहुंचाई है।