Move to Jagran APP

वैक्सीन की कमी के बीच केंद्र सरकार ने कहा- 78 लाख से अधिक टीके की डोज अभी भी राज्यों के पास उपलब्ध

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण का तीसरा चरण एक मई से शुरू हो चुका है। पहले दिन ज्यादातर राज्यों ने वैक्सीन की कमी के कारण टीकाकरण शुरू नहीं करने का फैसला किया था। अब सरकार की ओर से इसको लेकर सफाई सामने आई है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 01:31 PM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 01:43 PM (IST)
वैक्सीन की कमी के बीच केंद्र सरकार ने कहा- 78 लाख से अधिक टीके की डोज अभी भी राज्यों के पास उपलब्ध
देश में कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण जारी। (फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, प्रेट्र। एक मई को देश में तीसरे चरण के टीकाकरण का पहला दिन रहा.।तीसरे फेज में 18 से 44 साल के लोगों को टीका लगाया जाना है। कोरोना वैक्सीन की कमी की वजह से कई राज्य इस चरण के लिए टीकाकरण शुरू नहीं कर पाए। इस बीच आज केंद्र सरकार की ओर से वैक्सीन की कमी को लेकर सफाई दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 78 लाख से अधिक COVID-19 वैक्सीन खुराक अभी भी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ उपलब्ध हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अगले 3 दिनों के भीतर 56 लाख से अधिक अतिरिक्त वैक्सीन की डोज प्राप्त करेंगे।

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार ने अब तक राज्यों और संघ शासित प्रदेशों को लगभग 16.54 करोड़ वैक्सीन की खुराक (16,54,93,410) प्रदान की हैं। इसमें से खराब हुई वैक्सीन सहित कुल खपत 15,76,32,631 खुराक है।  देश में कोरोना टीकाकरण का तीसरा  एक मई को शुरू किया गया है। इसके लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया था। संभावित लाभार्थी या तो सीधे सीओडब्ल्यूआईएन पोर्टल पर या आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं।

वैक्सीन की कमी पड़ी

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच देश ने टीकाकरण के तीसरे चरण की ओर कदम बढ़ा दिया है। शनिवार से 18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ। टीके की अनुपलब्धता के कारण पहले दिन महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और जम्मू-कश्मीर समेत कुछ राज्यों में ही इस चरण की शुरुआत हो पाई। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, रात आठ बजे तक इस चरण में कुल 84,599 लोगों को टीका लगाया गया। इनमें 55 हजार से ज्यादा लोगों को टीका लगाकर गुजरात सबसे आगे रहा। कर्नाटक और ओडिशा ने अभियान की सांकेतिक शुरुआत की। बाकी ज्यादातर राज्यों ने टीके की कमी का हवाला देते हुए अभी हाथ खड़े कर दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.