Move to Jagran APP

Indian Railway ने चार साल में 73 हजार ट्रांसजेंडरों को किया गिरफ्तार, करते थे ये गलत काम

रेलवे ने एक आरटीआई में बताया है कि रेल मंत्रालय ने पिछले चार सालों में 73000 से अधिक ट्रांसजेंडरों को गिरफ्तार किया है। इनसे यात्रियों को काफी असुविधा होती थी।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 03:23 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2019 04:22 PM (IST)
Indian Railway ने चार साल में 73 हजार ट्रांसजेंडरों को किया गिरफ्तार, करते थे ये गलत काम
Indian Railway ने चार साल में 73 हजार ट्रांसजेंडरों को किया गिरफ्तार, करते थे ये गलत काम

नई दिल्ली,पीटीआइ। हर रोज हजारों-लाखों लोग घर से निकल कर रोजगार की दौड़ में रेलवे का सहारा लेते है। भारतीय रेल एक विशाल नेटवर्क है, इसमें सफर कर रहे लोगों को आए दिन काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। एक तरफ जहां सरकार यात्रियों की हर परेशानी दूर करने में लगी है, वहीं कुछ परेशानी ऐसी भी थी, जिनसे पार पाना काफी मुश्किल भरा रहा। जी, हां आम लोग जब ट्रेन में परिवार संग, सफर का लुफ्त उठा रहे होते है, तो इस बीच कई सारे ट्रांसजेंडर आपके बीच आजाते है और आपका सारा मजा खराब कर देते है। इतना ही नहीं उनका जबरदस्ती उगाही करना भी यात्रियों के लिए काफी बड़ी परेशानी साबित होता रहा है। लेकिन अब यात्रियों की इस समस्या को समझते हुए रेलवे ने बड़ी संख्या में ट्रांसजेंडरों को गिरफ्तार किया है।

loksabha election banner

रेलवे ने एक आरटीआई में बताया है कि रेल मंत्रालय ने पिछले चार सालों में 73,000 से अधिक ट्रांसजेंडरों को जबरदस्ती उगाही करने को लेकर गिरफ्तार किया है। रेलवे ने बताया कि अकेले 20,000 से ज्यादा ट्रांसजेंडरों को तो इसी साल गिरफ्त में लिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि कई यात्रियों ने अक्सर ट्रांसजेंडरों द्वारा उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई है। यात्रियों का कहना है कि ट्रेनों में सवार के दौरान उनसे जबरदस्ती पैसे निकलवाए जाते हैं। बताया गया कि शिकायतकर्ताओं में कुछ लोग, जिन्होंने ट्रांसजेंडरों की मांगों को देने से इनकार कर दिया तो उन्हें दुर्व्यवहार का भी सामना करना पड़ा। शारीरिक उत्पीड़न के भी कई मामले सामने आए हैं। बता दें कि रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) नियमित रूप से इस तरह के मामलों की जांच के लिए विशेष अभियान चला रहा है।

आरटीआई के जवाब में, रेल मंत्रालय ने कहा कि 2015 से लेकर इस साल जनवरी तक कुल 73,837 ट्रांसजेंडर गिरफ्तार किया गया। इनमें से 2015 में कुल 13,546, 2016 में 19,800, 2017 में 18,526 और 2018 में 20,566 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। मंत्रालय ने कहा कि इस साल जनवरी में 1,399 ट्रांसजेंडरों को गिरफ्तार किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.