Move to Jagran APP

त्रिपुरा: 1000 से अधिक प्रतिबंंधित कफ सिरप की बोतलें जब्त, 3 गिरफ्तार

Escaf cough syrup seized 1000 से अधिक प्रतिबंंधित कफ सिरप की बोतलों को अगरतला में जब्त किया गया।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 09:04 AM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 09:04 AM (IST)
त्रिपुरा: 1000 से अधिक प्रतिबंंधित  कफ सिरप की बोतलें जब्त, 3 गिरफ्तार
त्रिपुरा: 1000 से अधिक प्रतिबंंधित कफ सिरप की बोतलें जब्त, 3 गिरफ्तार

अगरतला, एएनआइ। त्रिपुरा की राजधानी अगरतला के चंद्रपुर में 1000 से अधिक प्रतिबंंधित कफ सिरप( Escaf cough syrup) की बोतलों को जब्त किया गया है। एक ट्रक में इन प्रतिबंधित कफ सिरप को ले जाया जा रहा था। सदर सब डिविजन के सब डिविजनल अधिकारी शाश्वत कुमार (Sashvat Kumar) ने बताया, 'हमने एक वाहन से 1000 से अधिक बोतलें एस्काफ कफ सिरप (Escaf cough syrup) की जब्त कर ली।' उन्होंने बताया कि नार्कोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सबस्टांसेज एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है और एक ड्राइवर समेत 3 लोग गिरफ्तार किए गए। इससे पहले शांतिपारा एरिया में एक ड्रग तस्कर के घर से 13 लाख कैश समेत 52,000 याबा टैबलेट (Yaba tablets) और ब्राउन शुगर जब्त किया गया ।

loksabha election banner

इससे पहले छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 4 लाख से अधिक रकम वाले प्रतिबंधित कफ सिरप को जब्त किया गया था। साथ ही तीन आरोपियों की गिरफ्तारी भी हुई थी। इस समय 47 सौ कफ सिरप की बोतलें जब्त की गई थी। इस माह की शुरुआत में सीमा सुरक्षा बल के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास तस्करी को नाकाम करते हुए फेंसिडिल कफ सिरप की बोतलें, पतंग औऱ धागा की बड़ी खेप जब्त किया है। इसकी कीमत लगभग 3,04,308 रुपये है। इन सामानों को बनगांव इलाके के गुनारमठ सीमा चौकी क्षेत्र से होकर इच्छामती नदी के रास्ते बांग्लादेश ले जाया जा रहा था।

15 अगस्त को नशे के लिए पश्चिम बंगाल भेजी गई फेंसेडिल कफ सिरप की एक खेप आजमगढ़ में पकड़े जाने के बाद औषधि विभाग सक्रिय हो गई और दवा निर्माता कंपनी एबट को मेल कर जनवरी से अगस्त तक आगरा में की गई कफ सिरप की आपूर्ति का डिटेल देने को कहा है। ये स्मगल की जा रही कफ सिरप की शीशियों की कीमत 70 लाख रुपये आंकी गई थी। दो लोगों को मामले में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। औषधि निरीक्षक राजकुमार शर्मा ने बताया कि सिकंदरा क्षेत्र की ट्रांसपोर्ट कंपनी का एक महीने का रिकॉर्ड चेक किया गया, लेकिन फेंसेडिल कफ सिरप की सप्लाई का ब्योरा नहीं मिला।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.