Move to Jagran APP

मौत के बाद बुरी तरह से चूर हो गया था लादेन का सिर, पहचान के लिए फिर जोड़ा गया

आतंकी ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद उसकी शिनाख्त के लिए उसके सिर के कई टुकड़ों को जोड़कर रखा गया था।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Mon, 10 Apr 2017 10:04 AM (IST)Updated: Mon, 10 Apr 2017 10:23 AM (IST)
मौत के बाद बुरी तरह से चूर हो गया था लादेन का सिर, पहचान के लिए फिर जोड़ा गया
मौत के बाद बुरी तरह से चूर हो गया था लादेन का सिर, पहचान के लिए फिर जोड़ा गया

न्यूयार्क (एजेंसी) । छह वर्ष पहले कुख्यात आतंकी ओसामा बिन लादेन को सिर में तीन गोली मारने का दावा करने वाले अमेरिका के पूर्व नेवी सील कमांडो राबर्ट ओ नील ने अलकायदा प्रमुख की मौत को लेकर नए तथ्य उजागर किए हैं। नील का दावा है कि उसने लादेन के मस्तिष्क में तीन गोलियां मारी थी, जिससे अलकायदा सरगना का सिर फट गया था। बाद में जब पहचान की बारी आई तो उसके फटे हुए सिर को जोड़ा गया था।

loksabha election banner

सील कमांडो नील ने किताब में किया दावा  

सील कमांडो ओ नील ने अपनी नई पुस्तक "द ऑपरेटर : फायरिंग द शॉट्स दैट किल्ड बिन लादेन" में उपरोक्त दावा किया है। उसका कहना है कि लादेन वास्तव में उसके द्वारा चलाई गई गोली से ही मारा गया था।

उसने कुछ मीटर के फासले से ही अलकायदा प्रमुख के सिर में तीन गोलियां मारी थी। इस पुस्तक में 2 मई, 2011 की रात को पाकिस्तान के एबटाबाद शहर की एक इमारत में ओसामा बिन लादेन को मार गिराने के ऑपरेशन का सिलसिलेवार ब्योरा दिया गया है। ध्यान रहे कि अमेरिकी नेवी सील कमांडो ने रात के अंधेरे में धावा बोलकर अलकायदा सुप्रीमो का काम तमाम कर दिया था। इस किताब के मुताबिक, लादेन को मार गिराने वाली टीम कुल 6 कमांडो और बाकी सपोर्ट स्टॉफ था। वैसे नील के इस ताजा दावे को लेकर विवाद है।

नेवी सील कमांडो के लिए तय नियम के अनुसार, इसके सदस्य अपने कार्यकाल के दौरान हुए ऑपरेशन से जुड़े तथ्य बाद में उजागर नहीं कर सकते हैं। लादेन को मारने के ऑपरेशन पर एक पुस्तक पहले भी बाजार में आ चुकी है। उसे अभियान में शामिल एक दूसरे सील कमांडो मार्क बिसोनेट ने लिखी है।

ऐसे मारा गया था लादेन

राबर्ट ओ नील की पुस्तक के अनुसार, सील कमांडो जब लादेन को तलाशते हुए एबटाबाद की इमारत के दूसरी मंजिल की सीढ़ियां चढ़ रहे थे तो उन्हें लादेन का एक बेटा खालिद एके-47 राइफल लिए नजर आया। वह कमांडो पर फायर करता, इसके पहले ही उसे गोली मार दी गई। फिर लादेन की खोज शुरू हुई।

ओ नील के मुताबिक, "हमें शक था कि अलकायदा सरगना तीसरी मंजिल के एक कमरे में होगा। उसने आत्मघाती जैकेट पहन रखी होगी। खतरा होने पर वह धमाका कर खुद को उड़ा भी सकता है। लेकिन मैंने तय किया कि चाहे जो हो, मैं उसके करीब जरूर जाऊंगा।"

सील कमांडो ने आगे लिखा है, "एक कमरे से कुछ आवाज आ रही थी। मैं अंदर पहुंचा तो देखा-लादेन पलंग के करीब खड़ा है। उसके सामने एक महिला खड़ी, जिसके कंधे पर लादेन अपना हाथ रखे हुए था। मैंने समय गंवाए बगैर लादेन को निशाना बनाकर दो गोलियां चला दी। उसका सिर फट गया और वह गिर गया। फिर मैंने एक और गोली उसके सिर में मारी। लादेन अब मर चुका था।"

 यह भी पढ़ें: हत्थे चढ़ा आइएसआइएस दहशतगर्द

 यह भी पढ़ें: ISIS ने बनाई 'किल लिस्ट', 8786 लोगों के कत्ल का फरमान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.