Move to Jagran APP

भूलने की बीमारी है तो संतरे का जूस आपके लिए साबित होगा रामबाण

अच्छी सेहत के लिए भोजन में फल और सब्जी की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए लेकिन अब शोध से यह साबित हुआ है कि इससे याददाश्त ठीक रहती है।

By Brij Bihari ChoubeyEdited By: Published: Thu, 22 Nov 2018 01:03 PM (IST)Updated: Thu, 22 Nov 2018 01:16 PM (IST)
भूलने की बीमारी है तो संतरे का जूस आपके लिए साबित होगा रामबाण
भूलने की बीमारी है तो संतरे का जूस आपके लिए साबित होगा रामबाण

 बोस्टन (एजेंसी)। उम्र बढ़ने के साथ भूलने की बीमारी होना आम है, लेकिन सेहतमंद खान-पान को अपनाकर आप इस पर जीत हासिल कर सकते हैं यानी बुढ़ापे में भी अपनी याददाश्त को दुरुस्त रख सकते हैं। यह कैसे होगा, इसके बारे में वैज्ञानिक काफी समय से शोध कर रहे हैं। ऐसे ही एक शोध में बताया गया है कि संतरे का जूस और बेर जैसे फलों का सेवन करने से याददाश्त तेज होती है। खासकर पुरुषों में इसका ज्यादा असर होता है।

loksabha election banner

न्यूरोलाजी जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार 51 साल की औसत उम्र वाले  27,842 लोगों पर शोध के बाद यह निष्कर्ष निकाला गया है। शोध की शुरुआत में इन सभी लोगों से उनके रोजमर्रा के खाने में फल, सब्जी एवं अन्य भोजन के बारे में जानकारी ली गई। अगले 20 साल तक हर चार साल के बाद इन सभी लोगों से यह जानकारी ली गई। यह पहली बार है जब भोजन और याददाश्त में संबंध का पता लगाने के लिए इतने सारे लोगों का इतने लंबे समय तक निरीक्षण किया गया।

इस शोध से उत्साहित अमेरिका के हार्वर्ड टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर चांगझेंग युआन ने कहा कि इस अध्ययन से एक बार फिर साबित हुआ है कि सही भोजन को अपनाकर दिमाग की सेहत को ठीक रखा जा सकता है।

इस शोध के खत्म होने से चार साल पहले इसमें शामिल सभी लोगों की याददाश्त को जांचने के लिए टेस्ट किए गए। तब इन सभी प्रतिभागियों की औसत उम्र 73 साल की हो चुकी थी। इनमें से 55 फीसदी लोगों की याददाश्त बिल्कुल ठीक निकली। जबकि 38 फीसदी सामान्य याददाश्त वाले पाए गए।

प्रतिभागियों द्वारा सेवन किए जा रहे फल एवं सब्जी की मात्रा के आधार पर उनके पांच समूह बनाए गए। ज्यादा फल-सब्जी खाने वाले को टॉप ग्रुप में रखा गया जबकि सबसे कम फल-सब्जी का सेवन करने वालों को नीचे के समूह में रखा गया। 20 साल के आंकड़ों के अध्ययन के बाद पता चला कि ज्यादा फल-सब्जी खाने वालों की याददाश्त अच्छी पाई गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.