Move to Jagran APP

भारत में केवल 11 प्रतिशत ट्रक चालक और किसान स्वस्थ जीवनशैली को महत्‍व देते हैं

ट्रक चालक और किसान पीढ़ियों से भारत की रीढ़ के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं। वे वर्तमान के कठिन समय में भी अथक परिश्रम कर रहे हैं लेकिन वे अपनी सेहत और इम्युनिटी पर ध्यान नहीं देते हैं।

By Vineet SharanEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 04:12 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 04:12 PM (IST)
भारत में केवल 11 प्रतिशत ट्रक चालक और किसान स्वस्थ जीवनशैली को महत्‍व देते हैं
भारत में केवल 11 प्रतिशत ट्रक चालक और किसान स्वस्थ जीवनशैली को महत्‍व देते हैं

नई दिल्ली, जेएनएन। ट्रक चालक और किसान पीढ़ियों से भारत की रीढ़ के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वे वर्तमान के कठिन समय में भी अथक परिश्रम कर रहे हैं, लेकिन उनकी जीवनशैली आलस से भरी है, वे अपनी सेहत और इम्युनिटी पर ध्यान नहीं देते हैं। कैस्ट्रॉल इंडिया के एक हालिया अध्ययन ने खुलासा किया है कि प्रत्येक 3 में से एक ट्रक चालक और किसान ने माना है कि उसे स्वास्थ्य सम्बंधी समस्या है, जैसे कमर दर्द, नींद न आना, थकान और जोड़ों में दर्द; उनमें से केवल 11 प्रतिशत लोग स्वस्थ जीवनशैली और इम्युनिटी को अपनाना चाहते हैं, इस प्रकार वे लोग इन बातों को सबसे कम प्राथमिकता देते हैं। 

loksabha election banner

इस अध्ययन से यह खुलासा भी हुआ है कि उनमें से दो तिहाई (68 प्रतिशत) से अधिक लोग अपने परिवारों और खुद के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित थे। हालांकि, शोध बताता है कि स्वस्थ जीवनशैली और तंदुरूस्ती के प्रति उनका रुझान कम है, क्योंकि उनमें से लगभग दो तिहाई (65 प्रतिशत) लोगों ने माना है कि वे दिलचस्‍पी और समय की कमी के कारण किसी भी तरह की फिटनेस में संलग्‍न नहीं हैं। उपरोक्त उल्लेखित स्वास्थ्य की चिंताओं के बावजूद 3 में से 1 ट्रक चालक और किसान ने यह भी माना कि वह अधिक स्वस्थ जीवन जीने के लिये कोई प्रयास नहीं कर रहा है।

इस पहल के बारे में कैस्ट्रॉल इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संदीप सांगवान ने कहा, ‘हमारे ट्रक चालक और किसान इस असाधारण समय में भी हमारे जीवन को बाधारहित रखने के लिये अथक परिश्रम कर रहे हैं। भारत को चलायमान रखने के लिये हम उन्हें सलाम करते हैं। कैस्ट्रॉल एक जिम्मेदार ब्राण्ड के तौर पर अपना काम कर रहा है और हमारे ट्रक चालकों और किसानों के लिये कैस्ट्रॉल सीआरबी ट्रक आसन और खेत आसन कार्यक्रमों के जरिये तंदुरूस्ती की संस्कृति को बढ़ावा देकर इन समुदायों को सहयोग कर रहा है। इस पहल के अंतर्गत बॉलीवुड अभिनेता रणदीप हुड्डा निस्वार्थ सेवा के लिये इन समुदायों को सम्‍मान देंगे और उनसे अपने स्वास्थ्य को महत्‍व देने का अनुरोध करेंगे।

रणदीप हुड्डा ने कहा, ‘यह जरूरी है कि हम इन समुदायों के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलें और स्वस्थ जीवन जीने में उनकी मदद करें। अभी के कठिन समय का ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है। इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कैस्ट्रॉल सीआरबी और मैं देशभर के ट्रक चालकों और किसानों को योग अपनाने, स्वस्थ जीवनशैली अपनाने और खुद को भीतर से मजबूत बनाने के लिये प्रोत्साहित करने की उम्मीद करते हैं। 

श्रीपद नाईक, माननीय राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), आयुष मंत्रालय, भारत सरकार ने कहा, 'यह प्रोग्राम योग को जिंदगी जीने का तरीका बनाने और घर-घर तक पहुंचाने के भारत सरकार और माननीय प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप है। यह कार्यक्रम शुरू करने के लिये कैस्‍ट्रॉल इंडिया को शुभकामनायें। यह सुनिश्चित करता है कि हमारे ट्रक ड्राइवर्स और किसान स्‍वस्‍थ बनें, ताकि वे निरंतर हमारे देश को अपना सहयोग दे पायें।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.