Move to Jagran APP

एमपी : आनलाइन ठगी करने वाला अंतरराष्ट्रीय गिरोह पकड़ा, भिंड की युवती से ठगे थे 4.85 लाख रुपये

गिरोह ने भिंड की युवती से जीवनसाथी डाट काम वेबसाइट के माध्यम से दोस्ती कर 4.85 लाख रुपये की ठगी की थी। बताया जाता है कि गिरोह ने राजस्थान उत्तर प्रदेश हरियाणा और दिल्ली की युवतियों के साथ भी ठगी की है।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 16 Jun 2021 07:54 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jun 2021 07:54 AM (IST)
एमपी : आनलाइन ठगी करने वाला अंतरराष्ट्रीय गिरोह पकड़ा, भिंड की युवती से ठगे थे 4.85 लाख रुपये
गिरोह का सरगना नाइजीरियाई युवक भी पकड़ा, नोएडा में रहकर करता था ठगी

ग्वालियर, जेएनएन।  मध्य प्रदेश के ग्वालियर अंचल स्थित भिंड जिले की पुलिस ने वैवाहिक वेबसाइट के माध्यम से आनलाइन ठगी करने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह को पकड़ा है। गिरोह का सरगना नाइजीरिया के इकोई लेगोस शहर का रहने वाला जॉन जुलिओस है, जो अभी उत्तर प्रदेश के नोएडा में रह रहा था। भिंड पुलिस ने इसे नोएडा व इसके चार साथियों को उप्र के ओरैया से पकड़ा है।

loksabha election banner

गिरोह ने भिंड की युवती से जीवनसाथी डाट काम वेबसाइट के माध्यम से दोस्ती कर 4.85 लाख रुपये की ठगी की थी। बताया जाता है कि गिरोह ने राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली की युवतियों के साथ भी ठगी की है।

ऐसे की ठगी

युवती ने जीवनसाथी डाट काम पर प्रोफाइल बनाई थी। इसी पर नाइजीरिया के जॉन जुलिओस ने हिमांशु राजपूत नाम से प्रोफाइल बनाई। युवती से संपर्क होने पर जॉन ने खुद को पंजाब के मोहाली का निवासी बताते हुए कहा कि अभी वह लंदन में रहता है। इस तरह कुछ दिनों तक बात होती रही। मई में जॉन ने कहा कि वह भारत आ रहा है। उसने नौ मई को लंदन से भारत वाया दुबई का टिकट युवती को वाट्सएप पर भेजा। दो दिन बाद युवती के पास एक फोन आया। फोन करने वाली युवती ने सोनिया नाम बताते हुए कहा कि वह दिल्ली इमीग्रेशन डिपार्टमेंट से बोल रही है। आपके दोस्त हिमांशु (जॉन) के पास 35 हजार पाउंड नकदी थी, इसलिए कस्टम डिपार्टमेंट ने उन्हें पकड़ लिया है। तभी फोन पर हिमांशु ने गिड़गिडाते हुए युवती से 35 हजार रुपये जमा करवाने की बात कही। युवती ने भरोसे में आकर 35 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए। कुछ देर बाद दूसरी जांच के नाम पर पैसे जमा करवाए। इस तरह कुल 4.85 लाख रुपये ट्रांसफर करवा लिए। इस बीच युवती को लगा कि उसके साथ ठगी हुई है। युवती ने एसपी कार्यालय में शिकायत कर एफआइआर दर्ज करवाई।

ग्रामीणों के बैंक खातों का करते थे उपयोग

आरोपित ठगी का पैसा जमा करवाने के लिए ग्रामीणों के बैंक खातों का उपयोग करते थे। बदले में ग्रामीणों को प्रति ट्रांजेक्शन 20 फीसद कमीशन देते। नेपाल निवासी करन जंग शाही भी इनसे जुड़ा था।

ये पकड़े गए

पुलिस ने जॉन के अलावा, किशन कुमार, आकाश कुमार, विक्रांत ¨सह और बाबी देवल, सभी निवासी रतनपुर गढि़या अजीतमल, औरैया (उत्तर प्रदेश) को गिरफ्तार किया है।

ये सामान बरामद

इनके पास से 18 मोबाइल, 30 सिम, 28 एटीएम कार्ड, प्रत्येक कार्ड के साथ सिम, लैपटाप, हार्ड डिस्क, राउटर, चार पहिया वाहन जब्त किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.