नई दिल्‍ली (एजेंसी)। देश के अलग-अलग शहरों में चलने वाली मेट्रो में आसानी से सफर कर सकेंगे क्‍योंकि शहरी विकास मंत्रालय ने इसके लिए ‘नेशनल कॉमन मोबिलिटी’ कार्ड तैयार किया है। इसे जल्द ही लागू कर दिया जाएगा। इसके जरिए यात्री खरीदारी भी कर सकेंगे।

अभी तक शहर बदलने पर नया मेट्रो कार्ड लेना होता है। इससे परेशानी होती है। शहरी विकास मंत्रालय ने इसके लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड तैयार कराया है। इसे मेट्रो स्टेशन के साथ-साथ ऑनलाइन भी रिचार्ज कर सकेंगे। देशभर में करीब 70 लाख मेट्रो यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी।

देश के सभी महानगरों में मेट्रो रेल, लोकल बस और ऑटो टैक्सी आदि सार्वजनिक परिवहन के सभी साधनों के किराए का भुगतान एक ही कार्ड से करने की सुविधा में टोल टैक्स और पार्किंग के भुगतान को भी शामिल कर लिया गया है। केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने 'नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड' (एनसीएमसी) से मिलने वाली सुविधाओं में इजाफा करते हुए टोल प्लाजा और पार्किंग एजेंसियों से इस कार्ड को अपनी ऑनलाइन भुगतान सेवा से जोड़ने को कहा है।

भविष्य में यात्री मोबाइल में क्यूआर कोड के जरिए ही मेट्रो स्टेशन पर स्कैन कराकर सफर कर सकेंगे। शहरी विकास सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने कहा, सभी मेट्रो प्रबंधन से इस कार्ड को जल्द लागू करने को कहा गया है। 

By Monika Minal