Move to Jagran APP

One Nation-One Ration Card: पासवान ने कहा- अब यूपी, बिहार के लोग कहीं से भी ले सकेंगे राशन

केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामले के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि कार्ड योजना से जुड़ने वाले राज्यों की अब 17 हो गई है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 01 May 2020 09:17 PM (IST)Updated: Fri, 01 May 2020 09:17 PM (IST)
One Nation-One Ration Card: पासवान ने कहा- अब यूपी, बिहार के लोग कहीं से भी ले सकेंगे राशन
One Nation-One Ration Card: पासवान ने कहा- अब यूपी, बिहार के लोग कहीं से भी ले सकेंगे राशन

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना संकट काल में घरों से बाहर रहने वाले यूपी, बिहार के प्रवासी लोगों के लिए फिलहाल राहत भरी एक बड़ी खबर है। अब वह अपने राशन कार्ड से जहां रह रहे है, वहीं राशन ले सकेंगे। वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना से अब यूपी, बिहार, पंजाब सहित देश के पांच और राज्य जुड़े गए हैंं। केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामले के मंत्री रामविलास पासवान ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया है। वहीं इस योजना से जुड़ने वाले राज्यों की अब 17 हो गई है।

loksabha election banner

पासवान ने कहा- कार्ड योजना से अब यूपी, बिहार समेत पांच और राज्य जुड़े गए हैं 

केंद्रीय मंत्री पासवान के मुताबिक इस योजना से जो पांच नए राज्य जुड़े है, उनमें उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और दमन और दीव को शामिल किया है। इससे पहले एक योजना से 12 और राज्य जुड़ चुके थे। इनमें आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड, केरल, राजस्थान, तेलंगाना आदि शामिल थे।

पांचों राज्य एक मई से कार्ड योजना पर अमल शुरु करें: पासवान 

केंद्रीय मंत्री के मुताबिक इस योजना से जुड़े पांचों राज्यों से एक मई से इस पर अमल शुरु करने के लिए कहा गया है। बता दें कि देश के सबसे बड़ी आबादी वाले इन राज्यों को इस योजना से जोड़ने के लिए काफी समय से काम चल रहा है। जिसे लॉकडाउन में फंसे मजदूरों तक राहत देने के लिए तुरंत लागू करने का निर्णय लिया गया।

अब लॉकडाउन में आगे और ना हो विस्तार

कोविड-19 से चल रही लड़ाई में सरकार ने राष्ट्रीय लॉकडाउन को कुछ राहत के साथ दो हफ्तों के लिए और बढ़ाने का जो फैसला किया है देश के उद्योग जगत ने संशय के साथ उसका स्वागत किया है। उद्योग जगत का मोटे तौर यह मानना है कि लॉकडाउन से बाहर निकलने के लिए सरकार को अब लॉकडाउन की अवधि और नहीं बढ़ानी चाहिए और इससे बाहर निकलने के लिए जांची-परखी रणनीति रखी जानी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.