Move to Jagran APP

फिर थर्राई एलओसी : पाक गोलीबारी में एक शहीद, भारत ने पांच पाक रेंजर मार गिराए

पाक फायरिंग से 12 हजार प्रभावित मई माह में पाकिस्तान सेना ने फायरिंग तेज कर दी है। इससे 12 हजार से ज्यादा भारतीय प्रभावित हुए हैं।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Fri, 02 Jun 2017 10:12 AM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2017 03:17 PM (IST)
फिर थर्राई एलओसी : पाक गोलीबारी में एक शहीद, भारत ने पांच पाक रेंजर मार गिराए
फिर थर्राई एलओसी : पाक गोलीबारी में एक शहीद, भारत ने पांच पाक रेंजर मार गिराए

जम्मू/इस्लामाबाद/नई दिल्ली। एजेंसी जम्मू-कश्मीर के पुंछ व राजौरी जिलों में पाक सेना ने गुरवार को फिर अकारण गोलीबारी की। इसकी चपेट में आने से कृष्णाघाटी सेक्टर में सेना की जनरल इंजीनियरिंग रिजर्व फोर्स (जीआरईएफ) का एक श्रमिक शहीद हो गया और बीएसएफ जवान समेत दो घायल हो गए।

loksabha election banner

सेना व बीएसएफ ने पाकिस्तान की इस हिमाकत का करारा जवाब देते हुए नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार भारी गोले दागे। इसमें पांच पाकिस्तानी रेंजर्स मारे गए व छह अन्य घायल हो गए। इससे खफा पाक विदेश मंत्रालय ने इस्लामाबाद में भारतीय उप-उच्चायुक्त जेपी सिंह को तलब कर संयम बरतने की नसीहत दी।

रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीषष मेहता ने बताया कि पाक सेना ने सुबह 7.30 बजे राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में और पुंछ जिले के कृष्णाघाटी इलाके में 7.40 बजे एलओसी पर बनी चौकियों पर मोर्टार दागे। एलओसी से सटे बलनोई व मनकोट में भी फायरिंग की गई। इसका भारतीय सुरक्षा बलों ने भी करारा जवाब दिया।

रक्षा सूत्रों के अनुसार जवाबी कार्रवाई में पांच पाक रेंजर्स ढेर हो गए और छह अन्य घायल हो गए। हालांकि इस्लामाबाद में पाक सेना ने बयान जारी कर सिर्फ तीन लोगों के घायल होने की बात कही है। उधर, पाक विदेश मंत्रालय के दक्षिण एशिया मामलों के महानिदेशक डॉ. मोहम्मद फैजल ने भारत के उप-उच्चायुक्त जेपी सिंह को तलब कर भारत पर 2003 का संघर्ष विराम समझौता तोड़ने का आरोप लगाते हुए सीमा पर शांति की अपील की।

पाक फायरिंग से 12 हजार प्रभावित मई माह में पाकिस्तान सेना ने फायरिंग तेज कर दी है। इससे 12 हजार से ज्यादा भारतीय प्रभावित हुए हैं। पाक सेना ने 13, 15, 16, 17 मई को राजौरी जिले की सीमा से सटी चौकियों व रहवासी इलाकों को निशाना बनाया। इस कारण हजारों लोगों को घर-बार छोड़कर सुरक्षित ठिकानों पर भेजा गया।

सेना प्रमुख ने श्रीनगर में की तैयारी की समीक्षा सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत गुरवार को कश्मीर पहुंचे। उन्होंने श्रीनगर के बादामीबाग सैन्य छावनी इलाके में वरिष्ठ अफसरों के साथ सीमा पर सेना की तैयारियों की समीक्षा की। उन्हें घाटी के हालात की भी जानकारी दी गई। पुलिस पर हमले में शामिल दो आतंकी मार गिराए सोपोर में पुलिस दल पर हमले में लिप्त हिज्बुल मुजाहिदीन के दो आतंकियों को चंद घंटों में मार गिराया गया। बुधवार को सोपोर में पुलिस दल पर ग्रेनेड फेंका गया था। इसमें चार जवान घायल हो गए थे।

हमलावरों की पहचान सीसीटीवी फुटेज से की गई और दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था। उनसे पूछताछ में आतंकियों के ठिकाने का सुराग मिला। गुरुवार तडके 3.30 बजे सुरक्षा बलों ने बारामुला जिले के नाटीपोरा में एक मकान में छिपे हिज्बुल आतंकी एजाज व बशरत को ढेर कर दिया।

पाक बिगाड़ा रहा चर्चा का माहौल :

जेटली रक्षा मंत्री अरण जेटली ने पाकिस्तान पर द्विपक्षीय चर्चा का माहौल बिगाड़ने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि कश्मीर की हालत जैसी मानी जा रही है, उससे बेहतर हुई है। हालांकि दक्षिण कश्मीर की स्थिति चुनौतीपूर्ण है, लेकिन शेषष राज्य में हालात सामान्य हैं। भारत ने तनाव घटाने के कई कदम उठाए, लेकिन पाकिस्तान ने पठानकोट, उरी में आतंकी हमले कराए और जवानों के शवों से बर्बरता की गई।

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद घटी घुसपैठ :

राजनाथ गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दावा किया है कि भारत द्वारा सीमापार की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद घुसपैठ घटी है। बीएसएफ के एक कार्यक्रम में उन्होंने अद्धैसैनिक बलों के अधिकारियों व जवानों से कहा कि वे सोशल मीडिया की अपुष्ट खबरों व सामग्री का उपयोग व उसे प्रसारित करने से परहेज करें। सुषमा ने सुनी पाकिस्तानी बच्चे के इलाज की गुहार सीमा पर भले गोलियां चल रही हों, लेकिन आम पाकिस्तानी को भारत से रहम की उम्मीदें हैं। इन उम्मीदों की कसौटी पर हर बार भारत खरा उतरा है।

ताजा मामला ढाई साल के एक बीमार पाकिस्तानी बच्चे के दिल के इलाज की गुहार का है। उसके पिता ने 24 मई को ट्वीट कर विदेश मंत्री सुषषमा से भारत में इलाज की याचना की थी। उसने सुषमा व पाक पीएम नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज को टैग कर ट्वीट किया था मेरा बच्चा इलाज से वंचित क्यों रहे? क्या सर अजीज और मैडम सुषमा जवाब देंगे?

सुषमा ने सात दिन बाद ट्विटर से ही जवाब दिया भारत आपकी फैमिली को मेडिकल वीसा जरूर देगा। बच्चे को दिक्कत नहीं होगी। आप पाकिस्तान स्थित भारतीय दूतावास से संपर्क करें। इस पर पाकिस्तानी पिता ने जवाब में लिखा मैडम, मैं अपने जज्बात को बयां नहीं कर सकता। आपने मेरे बच्चे के लिए जो किया है, उसके लिए मैं आपका शुक्रगुजार हूं। भारत सरकार की तारीफ करनी होगी। फिलहाल बीमार बच्चे और उसके पिता का नाम उजागर नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर, सुरक्षाबलों द्वारा दो जिंदा पकड़े गए

यह भी पढ़ें: भारत की बड़ी कार्रवाई, मार गिराए 5 पाकिस्तानी सैनिक, 6 घायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.