Move to Jagran APP

हैकर की जद में आपका स्‍मार्ट फोन और PC! सोमवार व बुधवार को बरतें विशेष सावधानी

खास बात यह है‍ कि डाटा चोरी में सक्षम वायरस से लैस ईमेल सबसे ज्‍यादा सोमवार और बुधवार को भेजे जाते हैं। आइए जानते हैं साइबर चोरी का ये नया खेल।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 10:37 AM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 06:30 PM (IST)
हैकर की जद में आपका स्‍मार्ट फोन और PC! सोमवार व बुधवार को बरतें विशेष सावधानी
हैकर की जद में आपका स्‍मार्ट फोन और PC! सोमवार व बुधवार को बरतें विशेष सावधानी

वाशिंगटन [ जागरण स्‍पेशल ] । क्‍या आप भी अपने आने वाले हर ईमेल या फोन के संदेश पर क्लिक कर देते हैं, तो सतर्क हो जाइए। अमेरिका साइबर सुरक्षा फर्म 'फायर आई' के एक ताजा सर्वे से यह खुलासा हुआ है कि दुनियाभर में भेजे जाने वाले हर सौ में से एक ईमेल डाटा चोरी के इरादे से तैयार किया जाता है। खास बात यह है‍ कि डाटा चोरी में सक्षम वायरस से लैस ईमेल सबसे ज्‍यादा सोमवार और बुधवार को भेजे जाते हैं। आइए जानते हैं साइबर चोरी का ये नया खेल। इसके साथ ही हैकर के झांसे से बचने के लिए आप क्‍या बरते सावधनी और कैसे पकड़े हैकर को।

loksabha election banner

हर सौ में एक ईमेल डाटा चाेरी के इरादे से तैयार

इस सर्वे में चौंकाने वाली बात सामने आई है। शोधकर्ताओं का दावा है‍ कि दुनियाभर में भेजे जाने वाले हर सौ में से एक ईमेल को डाटा चोरी के इरादे से तैयार किया जाता है। इसके माध्‍यम से हैकर यूजर्स से निजी जानकारियां हासिल करने की कोशिश करते हैं। इसके अलावा हैकर आपके कंप्‍यूटर में ऐसे वायरस भेजते हैं जो आपके बैंक अकाउंट और ईमेल से जुड़ा संवेदनशील डाटा चुराने में सक्षम होता है।

सावधानी बरतें, हैकर को ऐसे पकड़े

1- आपकी थोड़ी सी सवाधानी और सतर्कता से हैकर अपने इरादे में नाकाम हो सकता है। इसके लिए आप अपने स्‍मार्टफोन, कंप्‍यूटर और लैपटॉप में अच्‍छी कंपनियों के एंटीवायरस जरूर डालें। इसके साथ-साथ इसे समय-समय पर अपडेट करते रहें। अपने फोन या पीसी पर आने वाले हर अलर्ट पर नजर रखें इसे कदापि नजरअंदाज नहीं करें।

2- इसके साथ ही किसी लुभावने मेल या ऑफर पर तनिक भी संदेह होने पर इसकी बारीकी से जांच करें। इसके लिए आप गूगल की सहायता ले सकते हैं। उक्‍त नंबर या एड्रेस को गूगल पर डालकर उसकी खोजबीन जरूर करें। गूगल आपको इस हैकर को पकड़वाने में मददगार हो सकता है।

3- हैकर की चाल को पकड़ने का एक और तरीका है। ईमेल भेजने वाले यूजर्स या वेबसाइट का यूआरएल अच्‍छे से देखे उसमें स्‍पेलिंग या व्‍याकरण से जुड़ी कोई न काई न कोई त्रुटि जरूर मिलेगी। अगर ऐसा है तो जान लिजिए आप पर हैकर की नजर है।

साइबर हमले के बाद उठाएं ये कदम

अगर यह बात पकड़ में आ जाती है कि आप सबसे पहले बैंक के समस्‍त वित्‍तीय लेनदेन पर रोक लगा दें। इसकी सबसे पहले जानकारी अपने बैंक को दें। यदि आप इंटरनेट बैंकिंग करते हैं तो तत्‍काल उसका पासवर्ड बदल दें। अपने डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड ब्‍लाक करावा दें। इसके बाद कंप्‍यूटर में एंटीवायरस चलाकर इस वायरस की पहचान करें।

33 फीसद ही इनबॉक्स के लायक

इस सर्वे में साल 2018 की पहली छमाही में दुनियाभर में भेजे गए 50 करोड़ से अधिक ईमेल का विश्‍लेषण किया गया। इनमें से एक तिहाई ईमेल ही सीधे इनबॉक्स में भेजने के लिए सुरक्षित मिले। स्‍पैम मैसेज को मिला दें तो हर सौ में से एक ईमेल ऐसा पाया गया, जिसे साइबर धोखाधड़ी के लिहाज से भेजा गया था। 2017 की दूसरी छमाही में ऐसे ईमेल की संख्‍या हर 131 में एक ईमेल थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.