Move to Jagran APP

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 1,380 पुलिस कर्मियों को मिलेगा पदक, ITBP ने भी दी सम्मानित किए गए जवानों की जानकारी

ITBP के मुताबिक 75वें स्वतंत्रता दिवस पर 23 ITBP कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। इनमें से 20 को मई-जून 2020 में पूर्वी लद्दाख की झड़पों में बहादुरी के लिए सम्मानित किया गया है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 14 Aug 2021 12:55 PM (IST)Updated: Sat, 14 Aug 2021 03:36 PM (IST)
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 1,380 पुलिस कर्मियों को मिलेगा पदक, ITBP ने भी दी सम्मानित किए गए जवानों की जानकारी
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 1,380 पुलिस कर्मियों को मिलेगा पदक, ITBP ने भी दी जानकारी

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर धूम मचाने के लिए देशवासी तैयार हैं। इस बार आजादी की 75वीं वर्षगांठ को अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इससे मद्देनजर कई कार्यक्रम शुरू हो चुके हैं व कुछ 15 अगस्त को होने हैं, जिनकी तैयारी हो रही है। इस बीच हर साल की तरह इस बार भी कितने जवानों को पदक दिया जाना है, उसकी भी जानकारी सामने आ गई है।

loksabha election banner

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर केंद्र सरकार ने 662 पुलिस कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक, 628 कर्मियों को वीरता के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, 88 कर्मियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और 662 कर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक की घोषणा की है। बताया गया है कि 2021 के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कुल 1,380 पुलिस कर्मियों को पदक मिलेगा।

इसके अलावा इससे जुड़ी कुछ जानकारी भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) बल ने भी दी है। ITBP के मुताबिक, '75वें स्वतंत्रता दिवस पर 23 ITBP कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। इनमें से 20 को मई-जून, 2020 में पूर्वी लद्दाख की झड़पों में बहादुरी के लिए सम्मानित किया गया है।' बताया गया कि यह सीमा पर आमने-सामने / झड़पों / सीमा सुरक्षा कर्तव्यों में अपने जवानों की बहादुरी के लिए दिए गए ITBP के लिए सबसे अधिक वीरता पदक है।

वहीं, भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल यानी 15 अगस्त को अमृत महोत्सव मनाए जाना की योजना पूरे देश में अनेक-अनेक कार्यक्रमों के रूप में शुरू हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.